Friday, March 1, 2024 at 2:55 AM

‘लाट साहब’ जुलूस के लिए इस बार बनाए जाएंगे 600 वालंटियर, होली पर होती है अनूठी परंपरा

शाहजहांपुर में होली के अवसर पर निकलने वाले बड़े और छोटे लाट साहब के जुलूस को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस बार छह सौ वालंटियर बनाए जाएंगे। संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। होली पर चौक कोतवाली से बड़े लाट साहब और आरसी मिशन क्षेत्र से छोटे लाट साहब का जुलूस निकाला जाता है। आरसी मिशन क्षेत्र का एरिया मिश्रित आबादी होने के चलते काफी संवेदनशील माना जाता है। ऐसे में पुलिस को उस क्षेत्र पर अधिक ध्यान देना पड़ता है। जुलूस को लेकर अधिकारियों पर अधिक दबाव रहता है। जुलूस को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पुलिस ने कवायद शुरू कर दी है। जुलूस से पूर्व अराजक तत्वों का चिह्नीकरण होने लगा है।

गड़बड़ी करने वालों को रेड कार्ड भी जारी किए जा रहे हैं। अधिकारी रूट का जायजा लेने के साथ लोगों से संवाद कायम कर शांति बनाए रखने की अपील कर रहे हैं। पुलिस ने दोनों थाना क्षेत्रों में पीस कमेटी की बैठकें कराना शुरू दी है। एसपी अशोक कुमार के निर्देश पर पुलिस ने रूट का भ्रमण शुरू कर दिया। गड़बड़ी करने वालों को रेड कार्ड जारी करने की तैयारी है। सीओ सिटी बीएस वीर कुमार ने बताया कि जुलूस में गड़बड़ी करने वालों को रेड कार्ड जारी किए जाएंगे। पाबंद करने की कार्रवाई भी होगी।

पौने तीन सौ साल पुरानी है परंपरा
रंगों और उल्लास के पर्व होली पर लाट साहब का जुलूस निकालने और नवाबों के साथ होली खेलने की परंपरा की कोई निश्चित तिथि तो इतिहास में दर्ज नहीं है, लेकिन यह परंपरा करीब सौ साल पुरानी बताई जाती है। परंपरा के तहत एक युवक को लाट साहब बनाकर भैंसागाड़ी पर बैठाया जाता है। जूते-चप्पलों की माला पहनाकर पूरे शहर में उसका जुलूस निकाला जाता है। जुलूस के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहती है।

क्षतिग्रस्त मार्गों को ठीक कराएं : नगर आयुक्त
नगर आयुक्त कामता प्रसाद सिंह ने रविवार को जुलूस मार्गों का निरीक्षण किया। क्षतिग्रस्त मार्गों को तत्काल ठीक कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सफाई व्यवस्था का जायजा लिया और उसको दुरुस्त रखने के साथ ही नाला सफाई के बाद सिल्ट को भी साफ कराने के लिए कहा। नगर आयुक्त ने खिरनीबाग चौराहा से अंटा चौराहा, केरूगंज, चारखंभा रोड पर जल निगम की ओर से निर्माणाधीन सीवर लाइन के कार्य का निरीक्षण भी किया।

यातायात की सुविधा को ध्यान में रखकर शीघ्र कार्य पूर्ण कराकर सड़क को तत्काल दुरुस्त कराने के निर्देश भी दिए। इस मौके पर महाप्रबंधक जल सौरभ श्रीवास्तव, सहायक अभियंता जलकल प्रेम चंद्र आर्य, अवर अभियंता सूरज प्रजापति, मुख्य सफाई एवं खाद्य निरीक्षक, सफाई एवं खाद्य निरीक्षक, वार्ड पार्षद आदि मौजूद रहे।

Check Also

गरजने लगीं पोकलैन-जेसीबी, ढहा दी गईं अवैध दुकानें, शोरूम और मकान; सड़कों पर बना खाना

कुकरैल रिवरफ्रंट की जद में आ रहे अकबरनगर में 20 मकान जमीदोंज करने के बाद …