Thursday, May 30, 2024 at 5:35 AM

चेहरे का ग्लो बरकरार रखने में मदद करता है ये खास पेस्ट, जानें इसके फायदे

आज के समय में आपको बाजार में हर तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट आसानी से मिल जाएंगे। इन प्रोडक्ट्स का जमकर प्रचार-प्रसार भी होता है। ऐसे में ज्यादातर महिलाएं और लड़कियां टीवी पर आने वाले एड को देखकर स्किन केयर प्रोडक्ट खरीदती हैं। कई बार तो वो अपने स्किन टाइप का भी ध्यान नहीं रखतीं, जिस वजह से स्किन केयर प्रोडक्ट त्वचा को लाभ पहुंचाने की बजाए नुकसान पहुंचाने लगता है।

ऐसे में अगर आप चाहते हैं, कि आपकी त्वचा इस भीषण गर्मी में भी खिली-खिली रहे तो इसके लिए केमिकल वाले प्रोडक्ट इस्तेमाल करने की बजाय आप दादी-नानी के नुस्खे अपना सकते हैं। आपने अक्सर अपने बड़ों को कहते सुना होगा कि बेसन और दही चेहरे के लिए काफी लाभदायक है। ऐसे में हम आपको इस लेख में दही और बेसन के इस्तेमाल का तरीका और इससे होने वाले लाभ के बारे में बताएंगे।

ऐसे करें इस्तेमाल

दही और बेसन चेहरे पर इस्तेमाल करना काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच बेसन लेकर उसमें थोड़ा सा दही मिलाएं। अब इसे अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं। जब ये हल्का सूख जाए तो अपने चेहरे को गीला करें और स्क्रब करते हुे इसे साफ कर लें। अब आखिर में ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। ये पैक आपकी त्वचा की कई परेशानियों को दूर करने में मददगार है।

दाग-धब्बे करता है दूर

बेसन में पाए जाने वाले तत्व त्वचा को अंदर तक साफ करते हैं। इसके अलावा दही में जो तत्व पाए जाते हैं, उससे त्वचा की रंगत में निखार आता है। ऐसे में बेसन और दही आपकी त्वचा से दाग और धब्बे दूर करने का काम करता है।

टैनिंग करे दूर

गर्मी के मौसम में हर किसी से लिए टैनिंग सबसे बड़ी समस्या होती है। इसी के चलते इस मौसम में आप बेसन और दही की मदद से टैनिंग की परेशानी को दूर कर सकते हैं। इस पैक के इस्तेमाल से सनबर्न की परेशानी भी खत्म हो जाती है।

झुर्रियों से मिलेगा छुटकारा

इस पैक को अगर आप नियमित रूप से इस्तेमाल करेंगे तो ये त्वचा में कसाव लेकर आएगा, जिसकी वजह से कम उम्र में चेहरे पर आने वाली झुर्रियों से छुटकारा मिलेगा। इसके साथ ही इस पैक की वजह से आपकी स्किन टोन भी सुधरेगी।

Check Also

धूप से त्वचा को बचाना है तो सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका जान लें

मई-जून के महीने में पढ़ने वाली गर्मी से लोगों की हालत खराब हो जाती है। …