Tuesday, July 16, 2024 at 4:35 AM

इस महीने देश की इन जगहों पर रहेगा सुहाना मौसम, घूमने के लिए करें चयन

भारत में जून-जुलाई के महीने में तापमान काफी अधिक होता है। गर्मी अपने चरम पर होती है। इस बार तो तापमान 50 डिग्री के ऊपर जा चुका है। ऐसे में जो लोग गर्मियों की छुट्टियां मनाने का इंतजार कर रहे थे, वह जरूर किसी ऐसी जगह पर जाना चाहते होंगे, जहां का तापमान कम हो और गर्मी से राहत मिल सके।

भारत विविधताओं का देश हैं, जहां मैदानी क्षेत्र हैं तो पहाड़ और समुद्री किनारे भी हैं। देश के अलग-अलग शहरों में मौसम का हाल भी अलग- अलग होता है। कहीं बहुत अधिक सर्दी तो कहीं बहुत अधिक गर्मी, वहीं कुछ जगहों पर सामान्य तापमान रहता है। ऐसे में जब दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में भीषण गर्मी है तो वहीं कुछ स्थान ऐसे भी हैं, जहां पारा तुलना में कम है।

इस महीने किसी ठंडी या सुहावनी जगह की तलाश में हैं तो यहां आपको कुछ विकल्प दिए जा रहे हैं, जहां गर्मियों के मौसम में घूमते समय गर्माहट का अहसास नहीं होगा, बल्कि आनंद आ जाएगा। आइए जानते हैं जून-जुलाई में घूमने के लिए उपयुक्त जगहों के बारे में।

लेह-लद्दाख

जून के महीने में लेह-लद्दाख का मौसम ठंडा और सुकून देने वाला होता है। यहां इस महीने औसतन तापमान 15 डिग्री से कम ही रहेगा। रात के वक्त तो पारा गिरने से ठंड बढ़ जाती है और बिना कंबल ओढ़े सोना मुश्किल हो जाता है। जहां लोग 40-45 डिग्री तापमान से परेशान हैं, वहीं इतनी गर्मी में लेह लद्दाख आना अच्छा फैसला हो सकता है। यहां आप गर्मी के मौसम में ठंडक तो महसूस करेंगे ही, साथ ही आराम और सुकून से छुट्टियां भी बिता सकेंगे।

हेमकुंड

राजधानी दिल्ली समेत कई राज्य गर्मी की मार झेर रहे हैं, वहीं उत्तराखंड के कई इलाकों में ठंडक को महसूस किया जा सकता है। इस महीने उत्तराखंड के हेमकुंड के सफर पर जा सकते हैं, जहां अधिकतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस है, जबकि न्यूनतम माइनस 1 डिग्री सेल्सियस जा रहा है। भीषण गर्मी में भारत की एक ऐसी जगह का लुत्फ आप जरूर उठाना चाहेंगे जहां माइनस में तापमान रहता है।

तवांग

अरुणाचल प्रदेश में स्थित तवांग बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन हैं। यहां भी अधिकतर सर्द मौसम ही होता है। इस महीने तवांग का अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 9 डिग्री सेल्सियस है। सर्द मौसम के कारण गर्मियों में भी यहां लोग हल्के गर्म कपड़े पहने नजर आ जाते हैं। इस हिल स्टेशन पर जून के महीने में पार्टनर, परिवार या दोस्तों के साथ छुट्टियां बिताने जा सकते हैं और ठंडी हवाओं का आनंद उठा सकते हैं।

रोहतांग

हिमाचल प्रदेश में कई हिल स्टेशन हैं, जहां का मौसम इस महीने सुहाना और ठंडा होता है। इन्हीं में से एक लोकप्रिय हिल स्टेशन मनाली है। हालांकि यहां के सर्द मौसम का लुत्फ उठाने के लिए पर्यटकों की काफी भीड़ हर साल पहुंच जाती है, इसलिए मौसम के साथ ही सुकून की तालाश में हैं तो मनाली से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित रोहतांग पास जाएं। रोहतांग पास का अधिकतम तापमान लगभग 8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान माइनस 6 डिग्री तक पहुंच सकता है।

Check Also

सुबह खाली पेट किया जा सकता है काजू का सेवन, फायदे जान आप भी खाने लगेंगे

बात अगर ड्राई फ्रूट्स की करें, तो इसमें ज्यादातर लोगों को काजू सबसे ज्यादा पसंद …