Tuesday, March 19, 2024 at 9:01 AM

गर्मियों के मौसम में इन फलों का सेवन करने से नहीं होगी पानी की कमी

गर्मियों की खास बात ये है कि इस दौरान आप कई सीज़नल फल और सब्जियों का आनंद ले सकते हैं. इनमें न्यूट्रिशन होता है और ये आपको हाइड्रेटेड रखते हैं. आप इन फलों और सब्जियों से ड्रिंक और स्मूदी तैयार कर सकते हैं.

आम गर्मियों के लिए अच्छा फल है. इसमें भरपूर मात्रा में पोषण होता है. आप इसकी स्मूदी बना सकते हैं या इसे खा सकते हैं. इसमें कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है. आपको कैलोरी की चिंता है तो आप इसे कम मात्रा में खा सकते हैं.

तरबूज

तरबूज मीठा, स्वादिष्ट और ठंडा फल है. गर्मियों में इसे खाने का अलग ही आनंद है. तरबूज में लगभग 92% पानी होता है. ये गर्मियों के लिए काफी हाइड्रेटेड फल है. इसमें फाइबर, विटामिन A, विटामिन C, मैग्नीशियम, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन होता है. इससे आपको कैंसर और स्ट्रोक होने का जोखिम कम रहता है. तरबूज में एंटी- इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज भी होती हैं.

खीरा

खीरे में आपको ठंडा रखने के लिए नेचुरल प्रॉपर्टीज होती हैं. ये आपको डीहाइड्रेशन से बचाता है. खीरे में विटामिन k, पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है. इसमें पानी की मात्रा 95 फीसदी होती है. कैलोरी की मात्रा भी इसमें कम होती है. ये आपके शरीर को डीटॉक्सिफाई करने में भी मदद करते हैं. इनसे आपकी स्किन स्वस्थ और सुंदर रहती है.

टमाटर

टमाटर एक सदाबहार फल है. इससे आपको कई न्यूट्रीएंट्स मिलते हैं. टमाटर में विटामिन ए, बी 2, और सी, फोलेट, क्रोमियम, फाइबर, पोटैशियम और फाइटोकेमिकल्स होते हैं. सलाद या करी में इसके इस्तेमाल से कैंसर, ऑटोइम्यून ऑर्डर और हृदय रोगों से लड़ने में मदद मिलती है. टमाटर 95 फीसदी पानी से बना होता है.

Check Also

नहीं छोड़ पा रहे हैं सिगरेट पीना तो करें ये योगासन, धूम्रपान की लत से मिलेगा छुटकारा

ये बात तो हर कोई जानता है कि सेहत के लिए धूम्रपान नुकसानदायक है, हालांकि …