Thursday, May 23, 2024 at 3:25 PM

शिवालयों में उमड़ा आस्था का सैलाब, लगीं लंबी कतारें; देखें तस्वीरें

फिरोजाबाद: फिरोजाबाद में महाशिवरात्रि पर आज शिवालयों में आस्था का सैलाब उमड़ा। मंदिरों में तैयारी को अंतिम रूप देने का क्रम चलता रहा। पूजा अर्चना के साथ भव्य फूल बंगले सजाए गए। इधर प्राचीन सांती मंदिर में कांवड़ लेकर आने वाले गंगाजल चढ़ाने वालों की कतार लगी दिखाई दी। इस दौरान भव्य मेले का आयोजन किया गया।

शहर के प्राचीन श्री सिद्धेश्वरनाथ महादेव मंदिर मोहल्ला दुली, मंदिर श्री राधामोहन महाराज मोहल्ला दुली पर भगवान शिव का अभिषेक हुआ। बाईपास रोड स्थित गोपाल आश्रम प्रांगण में चिंताहरण महादेव मंदिर पर अनेक कार्यक्रमों की शृंखला संचालित हुईं। यहां जय भोले कमेटी की ओर से कार्यक्रम आयोजित हुए। कोटला रोड स्थित श्री रमणेश्वर महादेव मंदिर, शिव बजरंग वाटिका रसूलपुर के साथ पेमेश्वरनाथ महादेव मंदिर, शिव मंदिर छोटी छपैटी, रामेश्वर नाथ महादेव मंदिर गल्ला मंडी, पंचमुखी महादेव मंंदिर पुरानी तहसील प्रंगण, चौबीस घंटा मंदिर सहित ग्रामीण अंचल के शिव मंदिरों पर पूजा अर्चना के साथ कांवड़ चढ़ाई गईं।

मंदिरों में भव्य फूल बंगला सजाने के साथ अभिषेक, आरती के साथ प्रसाद का वितरण हुआ। इधर नगर में छारबाग स्थित शिव मंदिर में कार्यक्रमों की शुरुआत हुई। हवन यज्ञ के साथ यहां पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

सांती में लगा मेला, उमड़े कांवड़ियां
प्राचीन श्री सांतेश्वरनाथ महादेव मंदिर सांती में महाशिवरात्रि पर गंगाजल भरकर लाने वाले कांवड़ियों की कतार लगी दिखाई दी। मंदिर प्रांगण में भव्य मेला लगा। आसपास के ग्रामीण इलाकों के साथ शहर से काफी संख्या में श्रद्धालुजन यहां पूजा अर्चना करने पहुंचे। महिलाओं के द्वारा मेले में घरेलू जरूरत के सामान की खरीदारी की जाती है। खेल तमाशे के साथ ही अन्य दुकानें सजी दिखाई दीं।

वनखण्डेश्वर महादेव मंदिर
जसराना के वनखण्डेश्वर महादेव मंदिर पर फूल बंगला सजने के साथ अन्य धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। बृहस्पतिवार को कांवड़यात्रियों के जयकारों से जसराना की सड़कें शिवमय हो गईं। सोरों से कांवड़ के माध्यम से आने वाले गंगाजल से भोलेनाथ का जलाभिषेक होगा। जसराना के वनखंडेश्वर महादेव मंदिर के साथ मां कामाख्या धाम में भक्तों द्वारा रुद्राभिषेक भी कराए गए।

Check Also

कन्हैया कुमार पर स्याही फेंकने के मामले में कार्रवाई, एक आरोपी गिरफ्तार

नई दिल्ली:  उत्तर पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार पर स्याही फेंकने के मामले …