Friday, June 21, 2024 at 8:49 PM

सबसे सस्ती वीकेंड ट्रिप, महज 5000 रुपये में करें इन जगहों की सैर

गर्मियां आ गई हैं। इस मौसम में लोग अधिक तापमान से परेशान हो जाते हैं लेकिन गर्मियों में बढ़े हुए तापमान और व्यस्त शेड्यूल से बाहर निकलकर आप कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं। इससे कामकाज के बीच आपको आराम मिलेगा और किसी अच्छी जगह का चयन करके गर्मी से राहत भी मिल सकती है। अप्रैल मई के महीने में वीकेंड ट्रिप प्लान कर सकते हैं। वीकेंड ट्रिप के लिए अलग से छुट्टियों की आवश्यकता नहीं होती और यह बजट में हो सकती है। इस लेख में कम पैसों और कम समय में घूमने वाली कुछ खूबसूरत और रोमांचित कर देने वाली जगहों के बारे में बताया जा रहा है, जहां आप मात्र 5000 रुपये से भी कम पैसों में घूम सकते हैं। अगली स्लाइड्स में जानिए इस गर्मी वीकेंड पर कम बजट में घूमने के लिए बेस्ट जगहों के बारे में।

मसूरी, उत्तराखंड

गर्मियों में किसी ठंडी जगह पर जाना चाहते हैं तो पहाड़ी इलाकों को अपने ट्रैवल लिस्ट में शामिल करें। उत्तराखंड दिल्ली से काफी करीब है, जहां मसूरी इस वीकेंड पर घूमने के लिए बेहतर विकल्प रहेगा। मसूरी की हरी भरी वादियां और खूबसूरत पहाड़ आपको सुकून देंगे। मसूरी को पहाड़ों की रानी कहा जाता है। यह जगह बेहद रोमांटिक भी है। आप दोस्तों या पार्टनर के साथ मसूरी जा सकते हैँ। दिल्ली से मसूरी के लिए ट्रेन, बस या खुद की गाड़ी से भी जा सकते हैं। यहां रहने, खाने पीने और मसूरी को एक्सप्लोर करने के लिए कम पैसों की जरूरत होगी। महज पांच हजार रुपये में आप मसूरी में कंपनी गार्डन, गन हिल पॉइंट, केंप्टी फॉल, माल रोड आदि घूम सकते हैं।

कसोल, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में कसौल लोगों का पसंदीदा ट्रैवल डेस्टिनेशन है। वैसे तो हिमाचल में कई हिल स्टेशन हैं, जहां वीकेंड पर आप जा सकते हैं। कम पैसों में प्राकृतिक सुंदरता के बीच सुकून के पल बिताने के लिए कसौल की यात्रा कर सकते हैं। कसोल पार्वती घाटी पर स्थित है। यह जगह एडवेंचर प्रेमियों के लिए बेस्ट जगह है। आप दिल्ली से कसौल के लिए बस से जा सकते हैं, जिसका किराया करीब 1000 रुपये तक होता है। यहां कम पैसों में रूम बुक कर सकते हैं।

मैक्लोडगंज, हिमाचल प्रदेश

कसोल के अलावा हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए मैकलोडगंज भी एक अच्छा विकल्प है। धर्मशाला के पास स्थित मैकलोडगंज हिल स्टेशन है, जहां ट्रैकिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। इस जगह पर पर्यटकों को तिब्बती कल्चर देखने को मिलेगा। भारत में सबसे प्रसिद्ध मठ को भी आप घूम सकते हैं। महज पांच हजार के बजट में मैकलोडगंज की खूबसूरती का आनंद उठाया जा सकता है।

Check Also

ससुराल में दिखना है सबसे अलग तो अपनी अलमारी में इन चीजों को शामिल करें नई दुल्हनें

शादी का दिन हर दुल्हन के लिए बेहद खास होता है। इस दिन को और …