Monday, April 22, 2024 at 7:20 PM

महादेव को लगाना है ठंडाई का भोग, जानें इसे बनाने का आसान तरीका

आज का दिन महादेव के भक्तों के लिए बेहद खास है। दरअसल, आज पूरे देश में महाशिवरात्रि का त्योहार काफी धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस दिन लोग शिवालयों में जाकर महादेव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना करते है। मान्यताओं की मानें आज ही के दिन भोलेनाथ और माता पार्वती का विवाह हुआ था।

ऐसे में कहा जाता है कि आज के दिन अगर आप सच्चे मन से महादेव की पूजा करेंगे तो आपकी हर मनोकामना पूरी होगी। यही वजह है कि लोग आज के दिन न सिर्फ पूजा-पाठ करते हैं, बल्कि महाकाल को प्रसन्न करने के लिए व्रत-उपवास भी रखते हैं। लोग अपने घरों में शिव शंकर के प्रिय पकवानों को बनाकर उनका भी भोग लगाते हैं।

अगर बात करें भोलेनाथ के प्रिय पकवानों की तो ठंडाई इस लिस्ट में सबसे ऊपर आती है। ऐसे में आप भी घर पर ठंडाई बनाकर भगवान शिव को इसका भोग लगा सकते हैं। इस लेख में हम आपको ठंडाई बनाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं।

ठंडाई के लिए सामान
दूध
चीनी
खसखस
काली मिर्च
सूखे गुलाब की पंखुड़ियां
केसर
सौंफ
काजू
पिस्ता
बादाम
हरी इलायची

विधि

महादेव को ठंडाई अति प्रिय है। ऐसे में ठंडाई को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में गर्म पानी लेकर उसमें बादाम को भिगो कर रख दें। इसे साइड में रखकर अब दूसरे कटोरे में काजू, पिस्ता, खरबूजे के बीज, खसखस को भी दस मिनट के लिए पानी में भिगो कर रख दें।

जब 15 मिनट बादाम गर्म पानी में भीग जाएं तो इसका छिलका उतार कर अलग कर दें। अब मिक्सी में सभी सामानों को बारीक पीस लें। इसका पेस्ट बनाने के लिए पानी की बजाय दूध का इस्तेमाल करें।

अब केसर को दो चम्मच दूध में भिगो कर साइड में रख दें। इसके साथ ही इलायची, काली मिर्च और गुलाब की पंखुड़ियों को अच्छी तरह से पीस कर इसका बारीक पाउडर बना लें। सभी चीजों को पीसने के बाद अब दूध को उबालें और इसमें चीनी डालकर सही से मिक्स करें।

Check Also

भारत में मस्तिष्क विकारों के बढ़ते मामले चिंताजनक, स्वास्थ्य देखभाल को लेकर सरकार का बड़ा फैसला

मस्तिष्क विकार स्वास्थ्य क्षेत्र पर बढ़ते दबाव के प्रमुख कारणों में से एक हैं। भारत …