Wednesday, April 24, 2024 at 9:12 PM

एलर्जी की समस्या से स्किन हो रही हैं खराब तो इससे ऐसे कर सकते हैं दूर

स्किन बहुत कोमल और शरीर का नाजुक हिस्सा होती है। स्किन का खास ख्याल रखना काफी जरूरी होता है। मौसम में जरा सा भी बदलाव हो या बाहर की स्थिति में छोटे-मोटे परिवर्तन, सबसे पहले प्रभावित होती हैं हमारी त्वचा।

जी हां, प्रदूषण की वजह से स्किन एलर्जी की परेशानी आम हो गई है। एलर्जी की समस्या में स्किन पर छोटे दाने, रैशेज, सूजन, खुजली और त्वचा लाल होने जैसे इंफेक्शन होने लगते हैं।  आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे उपायों की जानकारी देने जा रहे हैं जो स्किन एलर्जी में आराम दिलाने का काम करेंगे। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…

एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है जो एलर्जी में फायदा पहुंचाता है। ये एलर्जी में होने वाली खुजली में बहुत फायदेमंद है। इस विनेगर को स्किन पर लगाने के लिए एक कप गर्म पानी में लगभग एक चम्मच मिलाएं, इसके बाद रुई से एलर्जी वाली जगह पर लगाएं।

जब तक विनेगर सूख न जाए तब तक इसे लगा रहने दें उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इसे दिन में दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले हमारी स्किन की परख कर लेना चाहिए,  इसमें मौजूद एसिटिक एसिड सेंसेटिव स्किन के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

Check Also

शरीर में कहीं इन जरूरी पोषक तत्वों की कमी तो नहीं? ऐसे कर सकते हैं आसानी से पहचान

शरीर के बेहतर पोषण, अच्छी सेहत और बीमारियों से बचाव के लिए स्वस्थ और पौष्टिक …