Saturday, April 20, 2024 at 1:08 AM

स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में बेहद कारगर हैं शिया बटर, देखिए इसके अन्य लाभ

सर्दी हो या गर्मी, सेहत के लिए शिया बटर काफी फायदेमंद होता है। लेकिन परेशानी तब आती है जब स्किन संबंधी परेशानियों जैसे कि कील-मुंहासे और दाग-धब्बों से निजात पाने के लिए अलग-अलग तरह के नुस्खे अपनाने पड़ते हैं। ऐसा नहीं है कि इनसे कोई फायदा नहीं होता। लेकिन कैसा रहेगा अगर स्किन संबंधी सभी परेशानियों का हल एक ही चीज में मिल जाए?

शिया बटर एक ऐसी ही चीज है। यह हर स्किन टाइप के लिए बेस्ट है और हर तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करता है। सबसे पहले तो यह जान लें कि शिया बटर है क्या। यह एक प्रकार का फैट होता है .

होंठों के लिए – शिया बटर एक अच्छा मॉइस्चराइजर है. ये त्वचा में नमी बनाए रखता है. ये फटे और रूखे होठों के लिए फायदेमंद है. इसका इस्तेमाल लिप बाम के रूप में कर सकते हैं. ये होंठों को नमी और पोषक तत्व देता है.

एक्जिमा के लिए – शिया बटर में स्टीयरिक एसिड, लिनोलिक एसिड और कैटेचिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये एक्जिमा और सोरायसिस को कम करने में मदद करता है.

बालों का झड़ना कम करने के लिए – बालों का झड़ना कम करने के लिए शिया बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें कॉपर, जिंक और मैग्निशियम होता है. ये बालों का झड़ना कम करने में मदद कर सकता है.

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय …