Friday, April 26, 2024 at 7:18 PM

स्किन टाइप के मुताबिक करना चाहिए सीरम का यूज अथवा हो सकता हैं नुकसान

स्किन केयर में सीरम आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। ग्लोइंग स्किन से लेकर झुर्रियों को कम करने तक, सीरम किसी भी स्किन केयर रूटीन का महत्वपूर्ण जोड़ होता है।गलत तरह से सीरम का यूज करना कई बार आपकी स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकता है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम कुछ ऐसी गलतियां लेकर आए हैं, जिन्हें आपको सीरम का इस्तेमाल करते समय करने से बचना चाहिए।

हम कोई भी क्रीम अपनी स्किन पर अप्लाई करते हैं तो उसे लगाने का तरीका बहुत महत्व रखता है। सीरम को हमेशा फेस क्लींजिंग और टोनिंग के बाद ही लगाना चाहिए, लेकिन स्किन मॉइस्चराइजिंग से पहले अपना सीरम लगाएं।

कई लोग सीरम के साथ कोई अन्य क्रीम मिलाकर लगाते हैं। लेकिन इससे आपकी स्किन को नुकसान भी पहुंच सकता है। जैसे विटामिन सी युक्त सीरम को रेटिनॉल युक्त उत्पाद के साथ मिलाने से आपको स्किन पर जलन और रेडनेस हो सकती है। 

सभी सीरम समान नहीं बनाए जाते हैं। हर सीरम अलग-अलग स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए बनाया जाता है । इसलिए सीरम खरीदने से पहले आप अपने स्किन टाइप पर जरूर ध्यान दें। ताकि सीरम से मिलने वाले फायदे आपकी स्किन को जरूर मिल सकें।

अपने स्किनकेयर रूटीन में नया सीरम शामिल करते समय आप जो सबसे बड़ी गलती करते हैं, सीरम का पैच टेस्ट न करना। पैच टेस्ट से आपको यह पता चलता है कि आपकी स्किन के अनुसार वो सीरम परफेक्ट है या नहीं।

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल …