Monday, May 20, 2024 at 8:53 PM

गर्मी के तेवर देख ताज में मदद के लिए तैनात की गई टीम, पर्यटकों को देगी पानी और इलेक्ट्रॉल पाउडर

आगरा में भीषण गर्मी में दहकते पत्थरों के कारण ताजमहल में बेहोश होने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है। इस पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने हेल्प टीम तैनात की है। इसके सदस्य पर्यटकों को ठंडा पानी और इलेक्ट्रॉल पाउडर उपलब्ध कराएंगे। जरूरत पर प्राथमिक चिकित्सा के लिए डिस्पेंसरी तक लेकर जाएंगे।

अधीक्षण पुरातत्वविद डाॅ. राजकुमार पटेल ने बताया कि ‘मे आई हेल्प यू’ लिखी जैकेट पहनकर एएसआई के कर्मचारी जगह-जगह तैनात किए गए हैं। किसी पर्यटक की तबीयत खराब होती है तो टीम के सदस्य मदद के लिए तत्काल पहुंचेंगे। प्राथमिक चिकित्सा दिलाएंगे। सदस्यों को कूल बैग में ठंडे पानी की बोतलें और इलेक्ट्रॉल पाउडर दिए गए हैं।

एएसआई कर्मचारियों की टीम सीआईएसएफ जवानों के साथ संपर्क में रहेगी। किसी भी सूचना पर ताज के अंदर पर्यटकों को तुरंत मदद देगी। बता दें कि एक सप्ताह में 30 से ज्यादा भारतीय और विदेशी पर्यटक बेहोश होकर गिर पड़े। सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा रहे तापमान में पर्यटकों की तबीयत खराब हुई। इसके बाद एएसआई अधिकारियों ने विशेष टीम बनाई है।

ताज में दो पर्यटक बेहोश
बृहस्पतिवार को ताजमहल का दीदार करने आए मध्य प्रदेश के शाजापुर के दीपक पाटीदार और रोहतक की कृष्णा देवी की तबीयत खराब हो गई। गश खाकर गिर गए, जिन्हें डिस्पेंसरी में प्राथमिक चिकित्सा दी गई। ताजमहल में लाल पत्थर और संगमरमर तापमान बढ़ने से दहक रहे हैं। मुख्य गुंबद से रॉयल गेट और फिर बाहर पैदल ज्यादा चलने के कारण पर्यटक बीमार हो रहे हैं।

Check Also

गर्मी की छुट्टियां शुरू, अब एक महीने बाद खुलेंगे बेसिक के स्कूल

बदायूं:  बदायूं जनपद में बेसिक शिक्षा परिषद की तरफ से संचालित प्राथमिक और उच्च प्राथमिक …