Saturday, April 20, 2024 at 4:36 PM

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत को लेकर कही बड़ी बात-“भारत को रूस ने जो दर्जा दिया है, वो किसी…”

जी-20 विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने के लिए भारत पहुंचे रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि भारत को रूस ने जो दर्जा दिया है, वो किसी भी अन्य देश को नहीं दिया गया है।
रूस के विदेश मंत्री सर्गेई ने कहा, ‘हम इन दोनों (भारत-चीन) महान राष्ट्रों के मित्र बनने में रुचि रखते हैं। यह रूस, चीन और भारत की तिकड़ी बनाने की पहल मेरे पहले के विदेश मंत्री ने की थी। इसका नतीजा रहा कि ब्रिक्स का गठन हुआ। मेरी भावना यह है कि ये तीनों देश जितना अधिक मिलेंगे, उतना रिश्ते बेहतर होंगे।

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई ने कहा, ‘चीन और भारत के साथ हमारे अच्छे संबंध हैं। भारत के साथ संबंधों को रूस ने ‘विशेष विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदार’ का दर्जा दिया है। ये दर्जा आधिकारिक है और दस्तावेजों में है। मुझे नहीं लगता कि हमने किसी अन्य देश को आधिकारिक तौर पर इस तरह का समान दर्जा दिया है।’

सर्गेई ने आगे कहा, ‘हम कभी किसी देश को किसी दूसरे देश के खिलाफ षडयंत करने में शामिल नहीं होते हैं लेकिन दुर्भाग्य से कुछ अन्य बाहरी खिलाड़ियों द्वारा तथाकथित इंडो-पैसिफिक रणनीति के संदर्भ में क्वाड का उपयोग किया जा रहा है।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …