Tuesday, September 17, 2024 at 12:32 AM

बालों को लंबा और घना करने के साथ साथ डैंड्रफ की परेशानियों को दूर करेगा रीठा

रीठा का इस्‍तेमाल आयुर्वेद में बरसों से किया जाता रहा है. इसका इस्‍तेमाल बालों को लंबा और घना करने के साथ साथ डैंड्रफ की परेशानियों को दूर करने, हेल्‍दी बनाने, ग्रोथ को अच्‍छा करने और सफेद होते बालों की समस्‍या को दूर करने के लिए भी किया जाता रहा है.

बालों को साफ करने के लिए

रीठा की मदद से आप बिना किसी शैंपू या सा‍बुन के ही बालों को जड़ से साफ कर सकते हैं. इसके लिए आप रात में गर्म पानी में एक मुट्ठी रीठा डालकर छोड़ दें और सुबह इसे हाथों से मसल लें.  इसे उबालकर भी मसल सकते हैं.

ये मैश हो जाए तो बीज निकाल लें और आपका शैंपू तैयार है. अब आप इसे गीले बालों और जड़ों में लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज करें. फिर पानी से धो लें. बाल क्‍लीन और शाइनी रहेंगे.

रीठा हेयर मास्‍क

आपके बाल अगर कमजोर हो गए हैं तो आप इसे हेयर टॉनिक की तरह भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप रीठा के साथ साथ आधी आधी मात्रा में आंवला और शिकाकाई मिलाएं और इन तीनों को गर्म पानी में रात भर छोड़ दें.

पाउडर का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं. सुबह इसे मसलें और पेस्‍ट बना लें.  हेयर मास्‍क की तरह बालों में लगाएं. 1 घंटे बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें. आप हर हफ्ते इसे बालों में लगा सकते हैं और फायदे देख सकते हैं.

Check Also

मानसून में डेंगू के साथ येलो फीवर का भी हो सकता है खतरा, जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

मानसून के दिनों में मच्छर जनित रोगों का खतरा काफी बढ़ जाता है। हालिया रिपोर्ट्स …