Monday, March 4, 2024 at 8:05 AM

पार्टनर से प्यार का इजहार करने के लिए तैयार करें कोकोनट रोज लड्डू, जानें इसे बनाने का आसान तरीका

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी रोज डे से होती है। इस दिन लोग अपने साथी को लाल गुलाब देकर प्यार का इजहार करते हैं। लाल गुलाब प्यार का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में हर कोई अपने पार्टनर को गुलाब तोहफे में देता है। बहुत से लोग गुलाब के फूल के साथ एक स्पेशल मैसेज वाला कार्ड लिखते हैं, ताकि इस संदेश के जरिए वो अपने पार्टनर को उनके खास होने का एहसास दिला सकें। बहुत से लोग तो इस दिन अपने पार्टनर का पसंदीदा खाना बनाते हैं।

अगर आपका पार्टनर भी फूडी है, और आप उसके लिए कुछ खास बना सकते हैं। यहां बात रोज डे की हो रही है, ऐसे में अपने पार्टनर के लिए इस खास दिन गुलाब से ही कोई डिश बना सकते हैं। अगर आप इसके लिए विकल्प तलाश कर रहे हैं तो कोकोनट रोज लड्डू एक बेहतर विकल्प हैं। आप अपने पार्टनर के लिए खास तरीके से लड्डू तैयार कर सकते हैं।

कोकोनट रोज लड्डू बनाने का सामान

11/2 कप सूखा नारियल
1/2 कप कंडेंस्ड मिल्क
1 बड़ा चम्मच गुलाब का शरबत
2 बड़े चम्मच गुलाब जल
2 चम्मच घी

रोज डे 2024
1/2 कप पिसे हुए मिक्स ड्राई फ्रूट्स
1 मुट्ठी भुनी हुई मूंगफली
मुट्ठी भर बादाम
गुलाब की पंखुड़ियां

विधि

  • कोकोनट रोज लड्डू बनाना बेहद ही आसान है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन गरम करें और उसमें 1 टीस्पून घी डालें। जब घी गर्म होने लगे तो उसमें सभी सूखे मेवे डालें। सूखे मेवे जब सही तरह से भुन जाएं तो उसे एक प्लेट में निकाल कर ठंडा होने दें।
  • इसके बाद उसी पैन में 1 चम्मच घी डालें। जब घी गर्म हो जाए तो उसमें सूखा नारियल डालें और अच्छे से चलाएं। जब नारियल पक जाए तो इसमें कंडेंस्ड मिल्क, गुलाब का शरबत, गुलाब जल डालकर सही से मिक्स करें।
  • इसे पकाते वक्त ध्यान रखें कि इसे आपको लगातार चलाना है। जब ये मिक्सचर सही तरह से पक जाए तो इसमें भुने हुए मेवे को क्रश कर डालें। इसके साथ ही गुलाब की पंखुड़ियों को भी इसी में डाल दें।
  • बस आपका ये मिश्रण तैयार है। ऐसे में गैस बंद करके इसे हल्का ठंडा होने दें और फिर इसके लड्डू बना लें। बस आपके कोकोनट रोज लड्डू तैयार हैं। इसे आप अपने पार्टनर को तोहफे में दे सकते हैं।

Check Also

थकान और कमजोरी महसूस होने पर रोजाना करें ये योगासन, हल्का और ऊर्जावान होगा महसूस

खराब जीवनशैली, खानपान में गड़बड़ी से पौष्टिकता में कमी और नींद पूरी न होने से …