Tuesday, July 16, 2024 at 6:02 AM

नस्लीय टिप्पणी पर PM सुनक ने रिफॉर्म यूके पार्टी को घेरा; बोले- ये उनकी विचारधारा को बताता है

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने निगेल फरेज की दक्षिणपंथी रिफॉर्म यूके पार्टी के एक समर्थक की तरफ से उन पर किए गए नस्लीय टिप्पणी के बाद गुस्सा जाहिर किया है। दरअसल एक समाचार चैनल ने रिफॉर्म यूके पार्टी एक समर्थक की रिकॉर्डिंग को प्रसारित किया था, जिसमें वो दक्षिण एशियाई मूल के लोगों के लिए अपमानजनक शब्द पाकी का इस्तेमाल कर रहा था।

‘ये रिफॉर्म यूके पार्टी की संस्कृति को दर्शाता है’
वहीं अपने चुनाव अभियान के दौरान इस पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रधानमंत्री सुनक ने मीडिया से कहा, कि इससे दुख होता है और मुझे गुस्सा आता है। ऐसी टिप्पणी मेरी दोनों बेटियों कृष्णा और अनुष्का के सामने की गई है, मैं उस टिप्पणी को दोहरा भी नहीं सकता। पीएम सुनक ने आगे कहा, कि जब आप रिफॉर्म उम्मीदवारों और प्रचारकों को नस्लवादी और स्त्री-द्वेषी भाषा और बिना किसी चुनौती के विचारों का इस्तेमाल करते हुए देखते हैं, तो मुझे लगता है कि यह आपको रिफॉर्म पार्टी के भीतर की संस्कृति के बारे में बताता है।

निगेल फरेज ने नस्लीय टिप्पणी की निंदा की
इधर रिफॉर्म यूके पार्टी के नेता निगेल फरेज ने उस नस्लीय टिप्पणी की निंदा की और कहा कि पार्टी के कार्यकर्ता एंड्रयू पार्कर का बयान काफी भयावह है। बता दें कि संसद के लिए चुनाव लड़ रहे निगेल फरेज ने कहा कि कुछ लोगों के कृत्यों से काफी निराशा हुई है और ऐसी भावनाएं पार्टी या उसके समर्थकों के विचारों को नहीं दर्शाती हैं।

आम चुनाव में काफी पीछे है रिफॉर्म यूके पार्टी
निगले फरेज ने एक बयान में कहा कि कुछ लोगों की तरफ से व्यक्त की गई ऐसी भावनाओं का मेरे अपने विचारों, हमारे समर्थकों या रिफॉर्म यूके के अधिकांश लोगों के विचारों से कोई लेना-देना नहीं है। बता दें कि कंजर्वेटिव पार्टी के खिलाफ अप्रवासन विरोधी अभियान चला रहे रिफॉर्म यूके को समय से पहले चुनाव की घोषणा के कारण उम्मीदवारों की जांच करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। चार जुलाई के आम चुनाव में रिफॉर्म यूके पार्टी काफी पीछे है।

रिफॉर्म यूके को कुछ ही सीट मिलने की संभावना
वहीं नस्लवाद विरोधी संगठन होप नॉट हेट के अनुसार, रिफॉर्म यूके को इस साल की शुरुआत से 166 उम्मीदवारों को वापस लेना पड़ा है, जिनमें से कई उम्मीदवारों ने नस्लवादी या आपत्तिजनक टिप्पणियां की हैं। ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमंस में कुल 650 सीट हैं और रिफॉर्म यूके पार्टी को केवल कुछ सीट ही मिलने की संभावना है।

इधर प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने 4 जुलाई को होने वाले चुनाव से पहले मतदाताओं को चेताया है कि रिफॉर्म यूके का समर्थन करने से अनजाने में लेबर पार्टी को लाभ हो सकता है। हाल ही में पीएम सुनक ने लेबर पार्टी के कर नीतियों के लिए आलोचना की थी। वहीं उन्होंने फरेज की उन टिप्पणियों के लिए भी निंदा की, जिसमें उन्होंने सुझाव दिया था कि पश्चिमी कार्रवाइयों ने रूस को यूक्रेन पर आक्रमण करने के लिए उकसाया था।

Check Also

उपराष्ट्रपति हैरिस ने डोनाल्ड ट्रंप पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- वह लोकतंत्र को तानाशाही में बदलना चाहते हैं

अमेरिका में पांच नवंबर को चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में सभी राजनीतिक दल अपने …