Wednesday, April 17, 2024 at 1:35 AM

आर्थराइटिस से लेकर कैंसर तक के जोखिम को कम करता हैं अनानास

इस बढ़ती गर्मी के तापमान में शेयर रको स्वस्थ बना कर रखना बहुत मुश्किल होता है. इस मौसम में शरीर को पौष्टिक आहार हेल्दी ड्रिंक्स दी जाए तो इससे बहुत फायदा मिल सकता है. मौसमी फलों में मौजूद पोषकता विटामिन्स, इसे सेहत के लिए विशेष फायदेमंद बनाते हैं.

कुछ फल शरीर के पोषक तत्व को पूरा करते हैं तो कुछ फल आर्थराइटिस से लेकर कैंसर तक के जोखिम को कम कर सकते हैं. इन सब में अनानास ऐसा ही एक फल है जिसका सेवन आपके लिए कई तरह से फायदेमंद है.

एक कप अनानास में 78.9 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो आपकी इस विटामिन की दैनिक आवश्यकताओं की आसानी से पूर्ति कर सकता है. इम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए अनानास को आहार में शामिल करना बेहतर विकल्प हो सकता है.

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अनानास का सेवन आपको कैंसर जैसे गंभीर जानलेवा बीमारियों के जोखिम से बचाने में सहायक हो सकता है. अनानास में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स भी मौजूद होते हैं जो शरीर को फ्री-रेडिकल्स से होने वाली क्षति से बचाने में मदद करते हैं.

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अनानास में ब्रोमेलैन नामक यौगिक पाया जाता है, जिसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं. शरीर जोड़ों के सूजन को भी कम करने में काफी मददगार है. जिन लोगों को आर्थराइटिस की समस्या होती है उन्हें अनानास का जूस पीना चाहिए.

 

Check Also

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि को लगाएं गुड़ की खीर का भोग

चैत्र नवरात्रि के सातवें दिन मांं कालरात्रि की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता …