Sunday, April 28, 2024 at 1:47 AM

होली के दिन लड़कों को भी रखना चाहिए स्किन का ध्यान, रंग खेलने से पहले अपनाएं ये तरीके

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसे होली का त्योहार पसंद न हो। इस त्योहार में लोग अपने पुराने गिले-शिकवे भूलकर एक-दूसरे के गले लगते हैं, और होली की बधाई देते हैं। आज भी बहुत सी जगहों पर पक्के रंग से होली खेली जाती है। लड़कियां और महिलाएं तो घर पर रहकर होली खेलती हैं, लेकिन पुरुष और लड़के हमेशा अपने दोस्तों के साथ मिलकर होली खेलने के लिए घर से बाहर निकल जाते हैं। ऐसे में रंग खेलते वक्त उनका अपनी त्वचा का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है।

ज्यादातर लड़कों को तो ये पता ही नहीं होता कि आखिर वो किस तरह से होली के रंगों से अपनी त्वचा का बचाव कर सकते हैं। अगर आप रंग खेलने से पहले ही कुछ टिप्स अपनाकर अपनी त्वचा को इसके लिए तैयार कर लेंगे तो आपको किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। तो चलिए इन तरीकों के बारे में आपको बताते हैं।

त्वचा पर लगाएं नारियल का तेल

होली में घर के बाहर निकलने से पहले अपने शरीर पर नारियल का तेल जरूर लगाएं। इससे आपकी त्वचा में नमी बरकरार रहेगी और स्किन पर रंग ज्यादा नहीं चढ़ेगा। अगर आपकी त्वचा ड्राई होगी, तो रंग का हानिकारक प्रभाव त्वचा पर पड़ सकता है। ऐसे में अपने पूरे शरीर पर नारियल का तेल लगाएं।

सनस्क्रीन है जरूरी

घर के बाहर होली खेलने जा रहे हैं, तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। अगर आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो धूप में होली खेलने से आपकी त्वचा काली पड़ सकती है।

बालों और दाढ़ी की मालिश जरूरी

होली खेलने से पहले अपने बालों और दाढ़ी में सही तेल मालिश जरूर करें। ऐसा करने से रंग आपके बालों और दाढ़ी पर चढ़ेगा नही। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो बालों और दाढ़ी में इंफेक्शन का खतरा रहेगा।

त्वचा को रगड़ें नहीं

रंग खेलने के बाद कभी भी त्वचा को रगड़ें नहीं। ऐसा करने से आपकी त्वचा पर रेशैज हो सकते हैं। इसके साथ ही तेज रगड़ने की वजह से त्वचा पर जलन की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह …