Tuesday, February 27, 2024 at 7:43 PM

गणतंत्र दिवस पर सीएम योगी ने लखनऊ में फहराया तिरंगा, प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

गणतंत्र दिवस के मौके पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तिरंगा फहराया। सबसे पहले राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने झंडारोहण किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने तिरंगे झंडे के रंग के गुब्बारों को खुले आसमान में मुक्त किया। इस मौके पर परेड, झांकी प्रदर्शन के साथ साथ विभिन्न विद्यालयों के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए गए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री ने अपने शुभकामना संदेश में कहा कि गणतंत्र दिवस स्वाधीनता सेनानियों के त्याग व बलिदान का स्मरण कराने के साथ हमें संविधान के प्रति समर्पित रहने की प्रेरणा देता है। उन्होंने कहा कि अमृत काल का विशिष्ट कालखंड हमें आत्मचिंतन करने तथा महान देशभक्तों के सपने व लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए प्रतिबद्ध होने का अवसर भी प्रदान करता है।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, विधान परिषद के सभापति कुंवर मानवेंद्र सिंह, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी, जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने भी प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी है।

राजभवन में कलाकारों व खिलाड़ियों का अलंकरण आज
कला-संस्कृति व खेलकूद के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन व काम करने वालों को 26 जनवरी शुक्रवार को राजभवन में सम्मानित किया जाएगा। संस्कृति और खेल विभाग के संयुक्त तत्वावधान में राजभवन में दोपहर तीन बजे से अलंकरण समारोह का आयोजन किया जा रहा है। समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल आनंदी बेन पटेल करेंगी व मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ होंगे।

इस समारोह में कला-संस्कृति के क्षेत्र में काम करने वाले स्वायत्तशासी संस्थाओं के विभिन्न विधाओं से जुड़े 16 महानुभावों को पुरस्कृत किया जायेगा। इसमें लखनऊ की रोजी दुबे, मेरठ के डॉ. मनीष कुमार जैन, गोरखपुर के डॉ. शरण दास शास्त्री व मानवेंद्र कुमार त्रिपाठी, ग्रेटर नोएडा की माया कुलश्रेष्ठ, वाराणसी की प्रो. मंजुला चतुर्वेदी, डॉ. सुनील विश्वकर्मा, प्रो. मंगला कपूर व रामजनम योगी, अलीगढ़ के डॉ. ईश्वर चंद्र गुप्ता, सोनभद्र के कतवारू, हमीरपुर के डॉ. उमाशंकर व्यास शामिल हैं।

इसी के साथ प्रो. ताशी टी सेरिंग, भंते डॉ. चंद्रकीर्ति, अतुल सत्य कौशिक, अतुल श्रीवास्तव भी सम्मानित किए जाएंगे। वहीं खेलकूद के क्षेत्र में अखिल श्योराण व राजकुमार पाल को लक्ष्मण पुरस्कार, किरण बलियान को रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार, अजीत सिंह को लक्ष्मण पुरस्कार व सिमरन व जैनब खातून को रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार दिया जाएगा। इस अवसर पर खेल व युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गिरीश चन्द्र यादव भी उपस्थित रहेंगे।

अजय राय ने किया झंडारोहण।

कांग्रेस प्रदेश कार्यालय में झंडारोहण के बाद स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया गया। संविधान की प्रस्तावना पढ़ा गया। प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने झंडा रोहण किया।

Check Also

हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, व्यास तहखाने में पूजा रहेगी जारी; मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज

ज्ञानवापी, वाराणसी तहखाने में काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास को पूजा का अधिकार सौंपने के जिला …