Monday, May 27, 2024 at 9:54 PM

नवरात्रि के दूसरे दिन माता रानी को लगाएं इस चीज का भोग, मिलेगा मनचाहा वरदान

हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्रि का काफी महत्व है। लोग सालभर माता रानी के नौ स्वरूपों की पूजा के लिए चैत्र नवरात्रि का इंतजार करते हैं। नवरात्रि के नौ दिनों में लोग माता रानी को प्रसन्न करने के लिए न सिर्फ पूजा-अर्चना करते हैं, बल्कि बहुत से लोग तो नौ दिन फलाहार खाकर व्रत भी रहते हैं। जिस तरह से मां दुर्गा के सभी स्वरूपों की पूजा अलग-अलग प्रकार से होती है, ठीक उसी प्रकार से उन्हें भोग भी उनकी पसंद का ही लगाया जाता है।

बात करें माता रानी के दूसरे स्वरूप मां ब्रह्मचारिणी की तो उन्हें दूध, चीनी और पंचामृत का भोग लगाना काफी शुभ बताया गया है। ऐसे में अगर आप माता रानी के भोग के लिए कुछ खास बनाना चाहती हैं तो मखाने की खीर एक बेहतर विकल्प है। मखाने की खीर का भोग आप मां ब्रह्मचारिणी को लगा सकती हैं। ये फलाहारी होती है, इसलिए आप इसका सेवन खुद व्रत में भी कर सकती हैं।

मखाने की खीर बनाने के लिए सामान

-200 ग्राम मखाना
-2 लीटर दूध
– देसी घी
-250 ग्राम चीनी
– इलायची
-बादाम
-काजू

विधि

मखाने के खीर का भोग आप माता रानी को लगाने के बाद इसका सेवन भी कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन मे देसी घी डालकर उसे गर्म करें। इसके बाद बादाम और काजू के छोटे टुकड़े करके उसे पैन में डालें और सुनहरा होने तक भूनें। जब ये भुन जाए तो इसे निकालकर अलग रखें और फिर मखाने को उसी पैन में घी डालकर भूनें।

आप चाहें तो काजू और बादाम को मिक्सी में डालकर एक बार हल्का पीस लें। ध्यान रखें कि इसका पाउडर ना बनें। इसके बाद दूध को गर्म होने दें। दूध को उबलने के बाद गैस हल्की करें और इसमें चीनी और इलायची पाउडर डालकर मिक्स करें। चीनी घुल जाने के साथ ही उसमें काजू बादाम के साथ भुने हुए मखाने भी डाल दें। अब जब मखाने सही से मुलायम हो जाएं तो गैस बंद कर दें। अब इस खीर के ऊपर कुछ साबुत मेवा डालकर इसे ठंडा होने दें और फिर इसका भोग लगाएं।

Check Also

क्रिकेट प्रेमी लड़कियों को पसंद आएंगे जान्हवी कपूर के ये आउटफिट, आप भी डालें एक नजर

बॉलीवुड के चमकते सितारे राजकुमार राव और जान्हवी कपूर की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘मिस्टर एंड …