Thursday, September 19, 2024 at 6:52 AM

अब रेल यात्रियों को मिलेगा फाइव स्टार होटल का खाना, तीन स्टेशन पर खुले बेस किचन

वाराणसी: रेल में सफर में यात्रियों को फाइव स्टार होटल जैसा नाश्ता और खाना परोसा जाएगा। यात्री जो चाहेंगे, उन्हें सफर में मुहैया कराया जाएगा। पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल के तीन स्टेशन पर खुले बेस किचन की कमान नामचीन पांच सितारा होटलों को सौंपी जा रही है।

बेस किचन के संचालन के लिए नामी होटलों की ओर से रेलवे बोर्ड तक दौड़ भाग शुरू हो गई है। रेलवे मानक के अनुसार बेस किचन की 24 घंटे ऑनलाइन निगरानी भी होती रहेगी। नई व्यवस्था के तहत एक रूट की पांच से 10 ट्रेनों का एक समूह बनाया गया है। इन ट्रेनों में यात्रियों को खाना उपलब्ध कराने के लिए बेस किचन तैयार किया गया है।

पूर्वोत्तर रेलवे के मऊ, भटनी और छपरा में बेस किचन बनकर तैयार भी है। अलग-अलग स्टेशन पर भोजन का प्रबंध होने के चलते एक तो किसी स्टेशन पर अतिरिक्त भीड़ नहीं जुटेगी और दूसरे यात्रियों को जरूरत के वक्त ताजा भोजन मिलेगा।

रेल अधिकारियों के अनुसार पूरे रूट पर इस तरह की व्यवस्था होगी। समूह में शामिल ट्रेन के पूरे रूट पर बेस किचन जरूरी है। बेस किचन संचालन के लिए नामी होटल संचालकों ने रेलवे से संपर्क साधा है। पूर्वोत्तर रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि बेस किचन के जरिये यात्रियों को गुणवक्ता युक्त भोजन परोसा जाएगा।

रेल अधिकारी करेंगे बेस किचन का निरीक्षण
बेस किचन की निगरानी समय-समय पर रेलवे के संबंधित अधिकारी करते रहेंगे। भोजन की गुणवत्ता और बेच किचन की साफ-सफाई, शेफ और सह कर्मियों का मेडिकल परीक्षण पत्र आदि भी चेक किया जाएगा।

Check Also

बोलीं- ये राजनीतिक पैंतरेबाजी है, इसका जनहित से कोई लेना-देना नहीं

लखनऊ:  बसपा सुप्रीमो मायावती ने मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के इस्तीफा देने …