Tuesday, July 16, 2024 at 12:05 AM

भारत के इन आश्रमों में रहने के लिए पैसों की जरूरत नहीं, खाना भी मिलता है मुफ्त

भारत में घूमने की कई जगहें हैं और यात्रा का शौक रखने वाले साल में कई बार इन जगहों की सैर के लिए जाते हैं। पर्यटक घूमने के साथ ही अच्छी जगहों पर ठहरना भी पसंद करते हैं। हालांकि इस चक्कर में उनकी जेब पर काफी बोझ पड़ जाता है। सफर के लिए सस्ती परिवहन सेवा का चयन करके आने जाने का खर्च तो काबू में किया जा सकता है, जैसे फ्लाइट की जगह ट्रेन या बस से यात्रा, लेकिन ठहरने के लिए अच्छी और सस्ती जगह पर समझौता हो पाना मुश्किल होता है। पर्यटकों के लिए इस लेख में कुछ ऐसे आश्रमों के बारे में बताया जा रहा है, जहां ठहरने लिए बिल्कुल पैसा व्यय नहीं करना पड़ता है। यह आश्रम ठहरने के लिए सुविधाजनक हैं और यहां पैसे नहीं देने पड़ते, बल्कि मुफ्त में रहने के साथ ही खाने पीने को भी मिलता है।

ऋषिकेश में मुफ्त ठहरने की जगह

पूरे साल उत्तराखंड के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल ऋषिकेश में पर्यटकों की भीड़ रहती है। यहां दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं। इस आध्यात्मिक शहर ऋषिकेश में ठहरने के लिए कई छोटे बड़े होटल मिल जाएंगे लेकिन बिना पैसे खर्च किए रहना चाहते हैं तो भारत हेरिटेज सर्विसेज जरूर जाएं। ऋषिकेश के इस आश्रम में मुफ्त में ठहर सकते हैं। यहां रुकने और खाने पीने के लिए पैसे नहीं देने होते हैं। यहां सारी सुविधाएं मुफ्त है , बदले में आपको कुछ वालंटियर का काम करना होगा।
तमिलनाडु में मुफ्त ठहरने का आश्रम

तमिलनाडु में तिरुवन्नामलई की पहाड़ियां पर्यटको के लिए आकर्षण का केंद्र है। अगर आप भी तिरुवन्नामलई की पहाड़ियों को घूमने की योजना बना रहे हैं तो रामनाश्रामम में ठहर सकते हैं। यहां मुफ्त में ठहने को मिलेा। यह आश्रम श्री भगवान मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। कहते हैं जो भक्त यहां ठहरते हैं वो श्री भगवान मंदिर के दर्शन के लिए आते हैं। इसलिए भक्तों से कोई भी पैसा नहीं लिया जाता।

हिमाचल में मुफ्त ठहरने की जगह

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हर रोज हजारों पर्यटक बड़ी संख्या में घूमने के लिए आते हैं। हिमाचल प्रदेश के मणिकर्ण नाम की जगह पर मुफ्त में ठहरने के लिए जगह मिल जाएगी। यहां मणिकर्ण साहिब नान के आश्रम में फ्री में ठहर सकते हैं। यहां ठहरने या खाने पीने के लिए कोई पैसा नहीं देना पड़ता है।

Check Also

सुबह खाली पेट किया जा सकता है काजू का सेवन, फायदे जान आप भी खाने लगेंगे

बात अगर ड्राई फ्रूट्स की करें, तो इसमें ज्यादातर लोगों को काजू सबसे ज्यादा पसंद …