Friday, April 19, 2024 at 3:56 AM

खाने की इन चीजों को कभी भी फ्रिज में न रखें अथवा हो सकते हैं आप भी बीमार

वर्तमान समय में फ्रिज हम सभी की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। फ्रिज में रखी चीजें जल्दी खराब नहीं होती हैं और लंबे समय तक चलती हैं।

यही वजह है कि अधिकतर लोग मार्केट से फल, सब्जियां और खाने की अन्य चीजों को लाने के बाद उन्हें तुरंत फ्रिज में रख देते हैं।  क्या आप जानते हैं कि खाने की ऐसी कई चीजें हैं, जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। ऐसी कौन सी चीजें हैं, जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए

खाने की इन 6 चीजों को कभी भी फ्रिज में न रखें 

1. टमाटर

ज्यादातर घरों में सब्जी और दाल में टमाटर का इस्तेमाल होता है। ऐसे में लोग एक बार में ज्यादा मात्रा में टमाटर लाकर फ्रिज में स्टोर कर देते हैं। लेकिन फ्रिज की ठंडी हवा से टमाटर अंदर से जल्दी गलने लगता है और खराब हो जाता है।

2. ब्रेड

अक्सर लोग मार्केट से ब्रेड का पैकेट लाने के बाद उसे फ्रिज में रख देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रेड को फ्रिज में रखने से ब्रेड जल्दी सूख जाती है और उसका स्वाद भी बदल जाता है। इतना ही नहीं, बासी ब्रेड खाने से आपको पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

3. केला

कई लोग केले को गलने के डर से फ्रिज में रख देते हैं। फ्रिज में रखे केले से इथाईलीन गैस निकलती है, जिससे आसपास के फल भी खराब होने लगते हैं।

4. तरबूज और खरबूजा

कई लोग तरबूज और खरबूजे को काटकर फ्रिज में रख देते हैं।  इनका स्वाद भी बदल जाता है।

Check Also

विटामिन-डी के लिए आवश्यक है सूर्य की रोशनी, तो क्या गर्मियों में भी धूप में रहना जरूरी?

विटामिन-डी की हमारे शरीर को नियमित रूप से जरूरत होती है। ये न सिर्फ हड्डियों …