Monday, February 26, 2024 at 11:36 PM

सर्दी के मौसम में अपने आप टूट रहे हैं नाखून तो ऐसे रखें इनका ध्यान

जिस तरह से बालों को बढ़ाने में काफी मेहनत लगती है, ठीक उसी तरह से लोगों को अपने नाखूनों की लंबाई को बरकरार रखने के लिए काफी समय और मेहनत लगती है। खासतौर पर अगर बात करें महिलाओं की, तो हर लड़की या महिला अपने नाखूनों का अच्छी तरह से ध्यान रखती है लेकिन सर्दी के मौसम में इनका ध्यान रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। सर्दियों में अगर नाखूनों का सही से ध्यान ना रखा जाए तो ये अपने आप ही टूटने लगते हैं।

अगर आपके साथ भी यही परेशानी सामने आ रही हैं, तो ये लेख आपके लिए है। आज के इस लेख में हम आपको नाखूनों का ध्यान रखने के कुछ सिंपल टिप्स बताने जा रहे हैं, ताकि आप आसानी से बिना किसी केमिकल की मदद से अपने नाखूनों का ध्यान रख सकें। इन टिप्स को फॉलो करने के लिए आपको किसी तरह की ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं करनी पड़ेगी।

पहन कर रखें दस्ताने

सर्दी के इस मौसम में हमेशा दस्ताने पहन कर रखें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो सर्द हवाओं की वजह से आपके नाखून कमजोर होकर अपने आप ही टूटने लगेंगे।

गर्म पानी से दूर रखें

लगभग सभी लोग सर्दी के इस मौसम में गर्म पानी इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में नाखून काफी ज्यादा कमजोर होने लगते हैं। अगर आपके नाखून में कमजोर हो रहे हैं तो इन्हें गर्म पानी से दूर रखें।

नाखूनों की करें मालिश

अगर आप अपने नाखूनों को अंदर से मजबूत बनाना चाहते हैं, तो उनकी हर रोज मालिश करें। इसके लिए आपको बस नारियल या बादाम का तेल लेना है, और उसकी मदद से हल्के हाथ से नाखूनों की मालिश करनी है।

हैंड क्रीम का करें इस्तेमाल

हाथों के साथ-साथ नाखूनों को पोषण देने में भी हैंडक्रीम काफी अच्छा काम करती है। ऐसे में सर्दी के मौसम में समय-समय पर हैंडक्रीम का इस्तेमाल करें।

क्यूटिकल को रखें साफ

अगर आप सर्दी के इस मौसम में आप अपने नाखूनों के क्यूटिकल को साफ नहीं रखेंगे, तो इससे गंदगी जमा होती जाएगी। इसी गंदगी की वजह से नाखून कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं।

डाइट का भी रखें ध्यान

नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट का खास ध्यान रखें। अगर आप अपनी डाइट का ध्यान नहीं रखेंगे तो इससे आपके नाखून अंदर से कमजोर होने लगेंगे।

Check Also

युवाओं में बढ़ रहा है हार्ट अटैक का खतरा, डॉक्टर बोले- ये तीन उपाय 40% तक कम कर सकते हैं जोखिम

हृदय रोगों के मामले पिछले कुछ वर्षों में काफी तेजी से बढ़े हैं, आश्चर्यजनक रूप …