Monday, July 22, 2024 at 10:11 PM

दो हजार से अधिक पुलिसकर्मी संभालेंगे व्यवस्था, करीब सात करोड़ श्रद्धालुओं के आने की संभावना

मथुरा:  उत्तर प्रदेश के मथुरा में 15 से 22 जुलाई तक होने वाले राजकीय मुड़िया पूर्णिमा मेले की सुरक्षा व्यवस्था को दो हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। रेंज से अतिरिक्त फोर्स की मांग की गई है। इधर, जिलाधिकारी ने संभावना जताई है कि जुलाई के तीसरे सप्ताह में मानसून पीक पर होगा। ऐसे में भीड़ नियंत्रण के साथ ही जलभराव, कीचड़ आदि से मुक्ति के इंतजाम भी विशेष तौर पर किए जाएं। बाइक एंबुलेंस की तैनाती की जाए। बड़ी एंबुलेंस भीड़ में फंस सकती हैं।

शनिवार को गोवर्धन तहसील के गेस्ट हाउस में सांसद हेमा मालिनी, उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण की मौजूदगी में मेले के संबंध में बैठक हुई। डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों को आदेश दिया है कि मेले में अब एक माह से भी कम वक्त बाकी है। करीब सात करोड़ श्रद्धालुओं के इस बार आने की संभावना है।

इसको देखते हुए भीड़ नियंत्रण से लेकर अन्य इंतजाम पहले ही कर लिए जाएं। ताकि एन वक्त पर कोई भी परेशानी न झेलनी पड़े। डीएम ने लोक निर्माण के अधिकारियों से कहा कि सड़कों को गड्ढामुक्त किया जाए, परिक्रमा मार्ग पर मिट्टी डलवाएं, वॉच टावर, पार्किंग, रैंप, पुलिस चौकी, बैरियर एवं बैरिकेडिंग की व्यवस्था आदि का कार्य ससमय करें।

एमवीडीए सचिव को निर्देश दिए कि परिक्रमा मार्ग पर स्थित समस्त स्ट्रीट लाइट को संचालित कराएं। मानसी गंगा, कुसुम सरोवर, कृष्णकुंड एवं राधाकुंड के चारों ओर बैरीकेटिंग का कार्य पूर्ण करा लिया जाए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि सीएचसी गोवर्धन में पर्याप्त मात्रा में स्टाफ की तैनाती की जाए।

मेला मार्ग पर एंबुलेंस के साथ ही बाइक एंबुलेंस भी तैनात की जाएं। 17 स्थानों पर कैंप लगाए जाएं, विभिन्न स्थानों पर डॉक्टरों की तैनाती की जाए। एसडीएम गोवर्धन एवं सीओ गोवर्धन से कहा कि पार्किंग, परिक्रमा मार्ग पर लाइटिंग, कंट्रोल रूम, सीसीटीवी कैमरे आदि की मौके पर जाकर निरीक्षण कर लें। खराब मिलने पर आवश्यक कार्रवाई करें।

एमवीडीए सभी सीसीटीवी कैमरों व पीए सिस्टम को ठीक कराए। मेले के दौरान कंट्रोल रूम से निरंतर इन सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से निगरानी होगी। पीए सिस्टम के द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश दिए जाएंगे। एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय ने यातायात एवं सुरक्षा व्यवस्था को अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए एसपी ग्रामीण एवं सीओ गोवर्धन को निर्देश दिए हैं।

Check Also

सड़क किनारे पड़ा मिला युवक का शव, चेहरे पर थे चोट के निशान; घरवाले बोले-हत्या की गई

मैनपुरी: उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में रविवार की सुबह युवक का शव गांव से करीब 300 …