Monday, June 24, 2024 at 9:45 AM

गाजा में सहायता पहुंचाने के लिए बनेगा मैरीटाइम कॉरिडोर, सुनक बोले- लोगों की सहायता के लिए प्रतिबद्ध

इस्राइल-हमास संघर्ष को छह महीने पूरे हो चुके हैं। इस दौरान ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने मानवीय विराम के लिए अपने आह्वान को दोहराया। इतना ही नहीं उन्होंने गलियारा सैन्य और मानवीय सहायता भेजना के लिए सी कॉरीडोर बनाने की बात भी कही है। विदेशी कॉमनवेल्थ और विकास कार्यालय (एफसीडीओ) ने पूर्वी भूमध्य सागर में एक नौसैनिक जहाज की तैनाती की घोषणा की और सहायता वितरण के लिए 9.7 मिलियन पाउंड तक की प्रतिबद्धता जताई।

गाजा में सहायता पहुंचाने के लिए बन रहा है कॉरिडोर
सुनक ने कहा, सात अक्तूबर को हुए आंतकी हमले को छह महीने पूरे हो चुके हैं। यह इस्राइल के इतिहास में सबसे भयावाह हमला है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद इस हमले में यहूदियों की सबसे ज्यादा मौत हुई है। छह महीने बाद भी इस्राइल का जश्म अभी भी ताजा है। परिवार अभी भी शोक मना रहे हैं और हमास अभी भी कई लोगों को बंधक बनाकर रखे हैं।

उन्होंने आगे कहा, “गाजा में हुमले के छह महीने बाद भी यहां मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। गाजा के बच्चों को मानवीय विराम की आवश्यकता है, जिससे लंबे समय से चले आ रहे युद्ध पर विराम लग सके। बंधकों को छुड़ाने और युद्ध पर विराम लगाने का यह सबसे अच्छा उपाय है।”

एफसीडीओ ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र और अन्य देशों की सरकारों की मदद से साइप्रस से गाजा तक एक इंटरनेशनल मैरीटाइम कॉरिडोर की स्थापना की जा रही है, जिसकी मई की शुरुआत में चालू होने की उम्मीद है।

अमेरिका, साइप्रस और अन्य देशों के मिलकर काम कर रहा है ब्रिटेन
सुनक ने बताया कि गाजा में स्थिति गंभीर है। उन्होंने कहा, “हम उन लोगों को सहायता दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है, जिन्हें इसकी बहुत जरूरत है। अमेरिका, साइप्रस और अन्य देशों के साथ मिलकर हम सुरक्षित रूप स गाजा में सहायता देने के लिए एक एक अस्थाई तट स्थापित कर रहे हैं।”

Check Also

11 महीने बाद आवाजाही के लिए खुला बाल्टीमोर बंदरगाह, मालवाहक जहाज के टकराने से ध्वस्त हुआ था पुल

अमेरिका के प्रमुख बंदरगाहों में से एक बाल्टीमोर में 11 सप्ताह पहले एक मालवाहक जहाज …