Friday, June 21, 2024 at 7:13 PM

‘मैडम तोड़ देती हैं कलावा…मिटा देती हैं टीका’, बच्चों के साथ भेदभाव की शिकायत पर शिक्षा विभाग में खलबली

मुरादाबाद:  मुरादाबाद ग्रामीण क्षेत्र के एक प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापक पर छात्राओं ने कलावा तोड़ देने, टीका मिटा देने सहित अन्य आरोप लगाए हैं। उनके अभिभावकों और साथी शिक्षकों ने भी प्रधानाध्यापक के खिलाफ शिकायती पत्र दिया है। मामले में खंड शिक्षा अधिकारी ने नोटिस जारी किया गया है। छात्राओं का आरोप है कि जब वह टीका लगाकर आती हैं तो प्रधानाध्यापक उसे हटवा देती हैं।

वहीं कलावा को तोड़कर कहती हैं कि इससे कुछ नहीं मिलता है। वहीं गले में पहने जाने वाले लॉकेट को भी खींचकर तोड़ देती हैं। वहीं अभिभावकों का आरोप है कि शिक्षिका बच्चों के साथ भेदभाव व जातिवाद करती हैं। बच्चे घर से माथे पर तिलक लगाकर और कलावा बांधकर जाते हैं तो उनके साथ अभद्र व्यवहार व मारपीट की जाती है। जब वह शिकायत करने जाते हैं तो प्रधानाध्यापक द्वारा इन अभिभावकों के साथ भी गलत व्यवहार किया जाता है। एक अभिभावक ने आरोप लगाया कि पूर्व में जन सुनवाई पोर्टल पर शिकायत की थी, लेकिन प्रधान अध्यापक ने पुलिस विभाग में कार्यरत अपने पति के पद का दुरुपयोग कर उसका बिना उनकी की इच्छा के निस्तारण करा दिया।

स्टॉफ मानसिक शोषण का लगा रहा है आरोप
विद्यालय के साथी शिक्षकों व शिक्षामित्रों ने भी प्रधान अध्यापक पर मानसिक शोषण करने का आरोप लगाया। कहा कि झूठे आरोप लगाती हैं और अभद्रता करती हैं। इससे विद्यालय में तनाव का माहौल है। प्रधान अध्यापक के इस व्यवहार से शिक्षण कार्य और विद्यालय को निपुण बनाने का कार्य प्रभावित हो रहा है।

उन्होंने मिड डे मील की सूचना मनमर्जी से देने, कंपोजिट ग्रांट का बिना मानक दुरुपयोग करने, एक समाज के अधिक संख्या में बच्चों की एक खास जन्मतिथि करने, विद्यालय समय में गांव में जाकर वीडियो बनाने और यूट्यूब पर अपलोड करने का आरोप लगाया है।

Check Also

यूपी सरकार ने अफसरों के लिए जारी की गाइडलाइंस, बिना अनुमति सोशल मीडिया पर नहीं लिख सकेंगे

यूपी सरकार ने अपने अफसरों व कर्मचारियों के लिए मीडिया गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। …