Friday, March 1, 2024 at 2:11 AM

खाने के इन सामानों के बगैर अधूरा है लोहड़ी का त्योहार, पहले से करके रखें तैयार

भारत एक ऐसा देश है, जहां हम हर धर्म और समुदाय के विभिन्न त्योहार मनाते हैं। चाहे होली, दिवाली हो या फिर ईद का पर्व हो, हर त्योहार को लोग मिलजुल कर सेलिब्रेट करते हैं। अब जब कुछ ही दिनों में लोहड़ी का त्योहार आने वाला है तो उसकी धूम भी बाजारों में दिखाई देने लगी है। दरअसल, लोहड़ी का त्योहार वैसे तो मुख्य रूप से पंजाब में मनाया जाता है, लेकिन अन्य राज्यों में भी इसकी धूम दिखाई देती है।

लोहड़ी के दिन लोग पारंपरिक तरीके से तैयार होते हैं। जिस तरह से बिना खाने के हर त्योहार अधूरा होता है, ठीक उसी तरह से इस त्योहार में खाने का भी काफी महत्व होता है। अगर आप भी इस लोहड़ी के त्योहार पर अपने घर मेहमानों को बुला रहीं हैं, तो उनके लिए पहले से ही कुछ पारंपरिक डिश तैयार कर सकती हैं। दरअसल, कुछ खाने के सामान ऐसे हैं, जिनके बिना लोहड़ी का त्योहार अधूरा सा लगेगा।

गजक

लोहड़ी का त्योहार गुड़, गजक के साथ मनाया जाता है। इन मिठाइयों के बिना लोहड़ी का असली स्वाद नहीं आता। ऐसे में पहले से ही त्योहार के लिए गजक तैयार करके रखें।

तिल के लड्डू

सर्दियों के मौसम में तिल खाने का रिवाज होता है। ऐसे में कोशिश करें कि पहले से ही त्योहार के लिए तिल के लड्डू तैयार करके रख लें। ताकि त्योहार वाले दिन आपको ज्यादा काम ना करना पड़े।

मूंगफली

भूनी हुई गर्म मूंगफली खाने का सर्दी में अलग ही मजा होता है। ऐसे में मूंगफली को अपने परिवार के लिए पहले से तैयार करके रख लें, ताकि आप सर्दियों में इसका आनंद ले सकें।

गुड़ का हलवा

अगर कुछ स्वादिष्ट और ऐसा बनाने का सोच रहे हैं, जो हेल्दी भी हो तो आप गुड़ का हलवा तैयार कर सकते हैं। सर्दियों में गुड़ खाने से शरीर को काफी फायदा मिलता है। ऐसे में लोहड़ी के दिन घी, सूजी, गुड़ और ड्राई फ्रूट्स से बना यह हलवा एक परफेक्ट डेजर्ट साबित होगा।

रेवड़ी

सर्दी के मौसम में आपको लगभग सभी बाजारों में आसानी से तिल और चीनी या गुड़ से बनी रेवड़ी मिल जाएगी। ऐसे में लोहड़ी का त्योहार रेवड़ी के बिना भी अधूरा रहता है। लोहड़ी के दिन जब अग्निदेव के चक्कर लगाए जाते हैं, तब उस आग में रेवड़ी भी चढ़ाई जाती है।

Check Also

सुबह की ये गड़बड़ आदतें आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक, आज से ही कर लें इनमें सुधार

स्वस्थ दिनचर्या आपको कई प्रकार की बीमारियों से बचाने में मददगार हो सकती है। विशेषकर …