Thursday, May 2, 2024 at 11:26 AM

दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों के मामले में कराची और यांगून ने किया पहले दूसरे स्थान पर कब्ज़ा

 ढाका की हवा 31 जनवरी को फिर से दुनिया में सबसे खराब निकली है। सुबह दुनिया की सबसे प्रदूषित हवा के मामले में पाकिस्तान का कराची और म्यांमार का यांगून ने दूसरे और तीसरे स्थान पर कब्जा किया।

 सुबह 8:45 बजे 291 के वायु गुणवत्ता सूचकांक  स्कोर के साथ, ढाका सबसे खराब हवा वाले शहरों की सूची में पहले स्थान पर रहा। पाकिस्तान का कराची और म्यांमार का यांगून क्रमशः 191 और 189 के एक्यूआई स्कोर के साथ सूची में दूसरे और तीसरे स्थान पर काबिज है।

बांग्लादेश में, AQI पांच मानदंडों के प्रदूषकों पर आधारित है-पार्टिकुलेट मैटर (PM10 और PM2.5), NO2, CO, SO2 और ओजोन। ढाका लंबे समय से वायु प्रदूषण की समस्या से जूझ रहा है।

वायु प्रदूषण लगातार दुनिया भर में मृत्यु और विकलांगता के लिए शीर्ष जोखिम वाले कारकों में शुमार है।  प्रदूषित हवा में सांस लेने को लंबे समय से हृदय रोग, पुरानी सांस की बीमारियों, फेफड़ों में संक्रमण और कैंसर के विकास की संभावना के रूप में पहचाना गया है।

उस दिन सुबह 8:56 बजे 199 के वायु गुणवत्ता सूचकांक  स्कोर के साथ बांग्लादेश की राजधानी दुनिया भर में सबसे खराब वायु गुणवत्ता वाले शहरों की सूची में दूसरे स्थान पर रही थी।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …