Tuesday, September 17, 2024 at 12:32 AM

कांवड़ यात्रा के लिए बेहद जरूरी है सही कपड़ों का चयन, वरना कठिन होगा सफर

22 जुलाई से सावन के महीने की शुरुआत होने जा रही है, ऐसे में लोगों ने इसकी तैयारी भी पूरी कर ली है। सावन के महीने में महादेव की पूजा-अर्चना करने का काफी महत्व होता है। इसीलिए लोग शिव शंकर के मंदिर जाकर भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए अनुष्ठान करते हैं।

मान्यताओं के अनुसार यदि सावन के महीने में कांवड़ में गंगाजल लाकर महादेव को अर्पित किया जाए तो सभी मनोकामना पूरी होती है। यही वजह है कि उत्तर भारत में कांवड़ यात्रा का काफी महत्व है। इस यात्रा में शिव भक्त गंगाजल लाकर भगवान शिव शंकर को अर्पित करते हैं। बड़ी बात यह है कि गंगा नदी चाहे कितनी भी दूर हो, शिव भक्त यह पूरी यात्रा पैदल ही तय करते हैं।

ऐसे में अगर इस पैदल यात्रा के दौरान सही कपड़े नहीं पहनें जाएं तो शिव भक्तों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप भी कावड़ यात्रा में जाने की सोच रहे हैं तो अपने लिए सबसे पहले सही कपड़ों का चयन अवश्य करें।

कपड़ों का फैब्रिक हो सही

सबसे पहले ये ध्यान रखें कि कांवड़ यात्रा आपको पैदल ही पूरी करनी है। ऐसे में इस यात्रा के दौरान सूती या शिफॉन के कपड़े ही पहनें। गर्मी के मौसम में इस फैब्रिक के कपड़े आपको आराम पहुंचाने का काम करेंगे। अगर आप मोटे फैब्रिक का कपड़ा पहनेंगे तो ये आपको गर्मी में परेशान कर सकते हैं।

आरामदायक हों कपड़े

इस यात्रा के दौरान कभी भी शर्ट न पहनें। यात्रा में ओवरसाइज टीशर्ट आपको आराम पहुंचाने का काम करेगी। अगर आप फिटिंग की शर्ट या टीशर्ट पहनेंगे तो इससे भी आपको उलझन हो सकती है।

जींस से रहें दूर

कांवड़ लेकर आपको मीलों पैदल चलना पड़ेगा। ऐसे में या तो शॉर्ट्स या फिर पायजामे को ही पहनकर यात्रा आरंभ करें। ये काफी ढीले होते हैं, जिस वजह से इसमें आपको पैदल चलने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी, जबकि जींस आपको थोड़ी देर में ही परेशान कर सकती है।

टोपी और गमछा है जरूरी

इस चिलचिलाती गर्मी में अपने सिर को धूप से बचाने के लिए आपको टोपी की जरूरत पड़ेगी। इसके साथ ही गर्मी में बार-बार मुंह पोंछने के लिए आपको गमछा चाहिए ही होगा। ऐसे में यात्रा के आरंभ से ही इन दोनों चीजों को साथ रखें।

जूते हों सही

वैसे तो कांवड़ लेकर जो लोग आते हैं वो नंगे पैर ही चलते हैं, पर अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो ऐसे फुटवियर को अपने साथ रखें जो आरामदायक हों। नई चप्पल कभी भी न पहनें, वो आपको परेशान कर सकती हैं।

Check Also

गणपति विसर्जन से पहले अपने हाथों पर रचाएं खूबसूरत मेहंदी

हिंदू धर्म में जब भी कोई शुभ काम होता है, तो उससे पहले महिलाएं अपने …