Saturday, July 20, 2024 at 9:50 AM

जी-20 शिक्षा मंत्रियों की बैठक में पीएम मोदी ने दिया ई-लर्निंग अपनाने पर जोर, कहा-“सच्चा ज्ञान विनम्रता…”

प्रधानमंत्री ने गुरुवार को जी-20 शिक्षा मंत्रियों की बैठक को संबोधित किया, इस दौरान उन्होंने अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने की बात कही। जी-20 शिक्षा मंत्रियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जी-20 देश वैश्विक स्तर पर कौशल को बढ़ावा दे सकते हैं, उन कमियों को ढूंढ सकते हैं जिन्हें दूर करने की आवश्यकता है .

प्रधानमंत्री मोदी ने जी-20 शिक्षा मंत्रियों से कहा कि वे सभी के लिए विकास, शांति और समृद्धि के प्रयास में मानवता की अगुवाई कर रहे हैं। इसी के साथ ही पीएम मोदी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारतीय धर्मग्रंथ शिक्षा की भूमिका का वर्णन आनंद प्रदान करने वाली कुंजी के रूप में करते हैं। उन्होंने कहा कि ‘सच्चा ज्ञान विनम्रता देता है, विनम्रता से योग्यता आती है, योग्यता से धन प्राप्त होता है, धन व्यक्ति को अच्छे कर्म करने में समर्थ बनाता है और यही आनंद लाता है।

उन्होंने कहा कि सीखने, कौशल और शिक्षा के क्षेत्र में आज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बहुत अवसर प्रदान करती है लेकिन प्रौद्योगिकी चुनौतियां भी पेश करती है। हमें सही संतुलन बनाना होगा। जी-20 इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। पीएम मोदी ने कहा कि जी-20 देश अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं,  ग्लोबल साउथ के बीच।

प्रधानमंत्री मोदी ने नई ई-लर्निंग को रचनात्मक तरीके से अपनाने और उसका उपयोग करने की जरूरत पर जोर दिया और कहा कि इसका लक्ष्य बेहतर प्रशासन के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना होना चाहिए।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …