Monday, June 24, 2024 at 8:10 AM

चाहते हैं दमकती रहे आपकी त्वचा तो धूल-प्रदूषण से ऐसे करें अपनी स्किन का बचाव

आज के समय में भले ही आप अपनी त्वचा का कितना ही ध्यान रख लें, लेकिन तेजी से बढ़ रहे धूल और प्रदूषण की वजह से त्वचा पर कुछ न कुछ असर जरूर पड़ता है। प्रदूषण की वजह से त्वचा पर एलर्जी, खुजली और रैशेज जैसी परेशानी भी होती रहती है। इसके साथ ही समय से पहले अधिक उम्र का प्रभाव, झुर्रियां, झाइयां, खुजली और त्वचा से संबंधी अन्य परेशानियां प्रदूषण की वजह से ही सामने आती हैं।

ऐसे में ज्यादातर लोग पार्लर में जाकर स्किन केयर कराते रहते हैं। ये स्किन केयर काफी महंगे होते हैं। इसी के चलते ये कराना हर किसी के बस की बात नहीं है। अगर आप भी स्किन केयर पर ज्यादा पैसा खर्च करना नहीं चाहते तो अपनी त्वचा का ध्यान रखकर इसका बचाव कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको धूल और प्रदूषण से बचाने का तरीका बताने जा रहे हैं।

सफाई है जरूरी

धूल के कण त्वचा में अंदर तक चले जाते हैं। ऐसे में त्वचा के रोमछिद्रों की सफाई सही से होना बेहद जरूरी है। इसके लिए क्लींजर की मदद से दिन में दो बार अपनी त्वचा की सही से सफाई अवश्य करें।

समय-समय पर करें एक्सफोलिएट

स्मूथ त्वचा के लिए इसे समय-समय पर एक्सफोलिएट जरूर करें। वैसे तो इसके लिए आपको बाजार में तमाम तरह के स्क्रब भी मिल जाएंगे। आप चाहें तो इसके लिए घरेलू स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं।

फेशियल मास्क का करें इस्तेमाल

हफ्ते में कम से कम एक बार फेशियल मास्क का इस्तेमाल अवश्य करें। इससे आपकी त्वचा खिल उठेगी। ये प्रदूषण की वजह से डैमेज चेहरे को सही करने का काम करता है।

फेशियल ऑयल करें इस्तेमाल

चेहरे पर अगर आप फेशियल ऑयल का इस्तेमाल करेंगे, तो ये हानिकारक तत्वों को चेहरे के पोर्स में जाने से रोकेगा।

शीट मास्क देगा राहत

घर के बाहर के धूल और प्रदूषण से चेहरा काफी ड्राई हो जाता है। ऐसे में समय-समय पर शीट मास्क का इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा को काफी राहत मिलेगी।

Check Also

गर्मी में चेहरे को चमकाएगा दूध, इन 4 तरीकों से कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

गर्मी के मौसम में त्वचा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अगर इस मौसम में …