Saturday, April 27, 2024 at 12:32 PM

अप्रैल में जाना है घूमने तो ये जगहें हैं बेस्ट, यहां के नजारे होते हैं बेहद खूबसूरत

अप्रैल के महीने की शुरुआत होने वाली है। ये ऐसा समय होता है, जब गर्मी भी अपना असर दिखाने लगती है। ऐसा माना जाता है कि यदि आप कहीं घूमने जाना चाहते हैं, तो अप्रैल का महीना इसके लिए सबसे परफेक्ट होता है। अप्रैल के महीने में न तो ज्यादा सर्दी पड़ती है, और न ही ज्यादा गर्मी। ऐसे में ये महीना घूमने के लिए सबसे सही रहता है।

इस महीने में भारत के कई महीने काफी गर्म हो जाते हैं, लेकिन कई जगहें ऐसी भी हैं, जो इस महीने में भी न तो ज्यादा गर्म होती हैं, और न ही ज्यादा ठंडी। ऐसे में अगर आप अप्रैल के महीने में कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, तो हम आपको इसके लिए कुछ विकल्प बताने जा रहे हैं। इन जगहों पर आप अपने परिवार, दोस्तों के साथ जा सकते हैं। अगर चाहें तो आप इन जगहों पर सोलो ट्रिप पर भी जा सकते हैं।

डलहौजी

हिमाचल प्रदेश में स्थित डलहौजी इतना खूबसूरत स्थान है कि अगर आप यहां गए तो कुछ दिन तक तो आपका वापस आने का मन नहीं करेगा। अप्रैल में डलहौजी में तापमान 14.0°C से 3.5°C के बीच रहता है। इस हिसाब से वहां आपको ठंडक का एहसास होगा।

अल्मोड़ा

उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में मौसम हमेशा काफी खुशनुमा रहता है। अगर आप कुछ दिन शांति से बिताना चाहते हैं, तो अल्मोड़ा जाकर अपने दोस्तों या परिवार के साथ समय व्यतीत कर सकते हैं। ये जगह वाकई काफी खूबसूरत है।

मसूरी

पहाड़ों की रानी मसूरी जाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। अप्रैल में मसूरी में तापमान 14°C से 29°C के बीच रहता है। यहां घूमने के लिए काफी जगहें हैं। ऐसे में आप आराम से कुछ दिन यहां गुजार सकते हैं।

ऊटी

तमिलनाडु के इस पहाड़ी शहर का तापमान अप्रैल में 22 डिग्री से अधिकतम 27 डिग्री तक रहता है। ऐसे में आप आराम से यहां बिना सर्दी या गर्मी से परेशान हुए घूम सकते हैं। यहां के नजारे काफी प्राकृतिक होते हैं।

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल …