Tuesday, February 27, 2024 at 7:08 PM

ठंडी जगहों पर जाना है घूमने तो ऐसे रखें स्किन का खास ध्यान, वरना बेजान हो जाएगी त्वचा

सर्दियों के मौसम की शुरुआत होने के साथ-साथ अब ये साल अपने अंत के करीब है। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि दिसंबर के महीने की शुरुआत से ही और भी ज्यादा कड़ाके की ठंडी पड़ने वाली है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की संभावना भी जताई जा रही है।

ऐसे में ज्यादातर लोग साल के अंत में अपने परिवार से साथ घूमने का प्लान बनाते हैं। सर्दियों में मौसम में अच्छा होता है और बच्चों के स्कूल की छुट्टियां भी हो जाती हैं। इसके साथ जो लोग कामकाजी हैं, वो भी अपनी सालभर की बची हुई छुट्टियों का इस्तेमाल दिसंबर के महीने में ही करते हैं। अगर आप भी कहीं ऐसी जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं, जहां काफी सर्दी होती है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, ठंड वाली जगहों पर जाने के लिए आपको अपनी त्वचा का ध्यान रखने की काफी ज्यादा जरूरत होती है। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं, अगर आप ठंडी जगह घूमने जा रहे तो इन तरीकों को अपनाकर अपनी त्वचा का खास ध्यान रख सकते हैं।

हाइड्रेशन का रखें खास ध्यान

अगर आप किसी ऐसी जगह घूमने जा रहे हैं, जहां पर काफी ज्यादा सर्दी पड़ती है, तो वहां अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखें। ऐसे में पानी का सेवन कम ना करें। ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी, हर्बल चाय, सूप आदि चीजों का सेवन करें। इनके सेवन से आपकी त्वचा अंदर से ग्लो करेगी।

त्वचा को प्रोटेक्ट करना है जरूरी

सर्दी वाली जगहों पर त्वचा का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है। इसके लिए आपको सर्दियों में भी अच्छे क्लींजर का इस्तेमाल करना है। इसके साथ अच्छी क्वालिटी के फेसवॉश का इस्तेमाल तो कभी ना भूलें। चेहरा धोने के बाद सर्दियों में तुरंत मॉइश्चराइजर लगाएं और सबसे आखिर में त्वचा पर सनस्क्रीन लगाकर त्वचा का बचाव करें।

नाइट केयर रूटीन ना भूलें

जब भी हम कहीं बाहर घूमने जाते हैं तो थकान की वजह से अपनी त्वचा का ध्यान रखना हमें याद नहीं रहता। जबकि ये काफी जरूरी है। हर किसी को अपना नाइट केयर रूटीन जरूर फॉलो करना चाहिए। इससे त्वचा ग्लो करती है।

स्क्रब है जरूरी स्टेप

जिस तरह से हम सांस लेते हैं, ठीक उसी तरह से हमारी त्वचा का भी सांस लेना बेहद जरूरी होता है। ऐसे मे सर्दियों के मौसम में भी स्क्रब ना भूलें। खासतौर पर जब आप बाहर घूमने जाते हैं, तो चेहरे की गंदगी साफ करने के लिए चेहरे पर स्क्रब करना बेहद जरूरी हो जाता है।

Check Also

छाती में महसूस होता रहता है भारीपन? कहीं ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत तो नहीं

क्या आपको भी अक्सर छाती में दर्द और भारीपन महसूस होता रहता है? अगर हां …