Thursday, May 30, 2024 at 6:29 AM

ईद पर घर को सजाना है तो इन बाजारों से ले आएं खूबसूरत होम डेकोर के सामान

रमजान का पाक महीना चल रहा है। इस महीने में इस्लाम धर्म से जुड़े लोग रोजा रखते हैं। अल्लाह की इबादत करते हैं और ईद के चांद दिखने का इंतजार करते हैं। इस बार ईद उल फितर 8 से 10 अप्रैल के बीच मनाई जा सकती है। ईद के मौके पर दोस्त, परिजन, आस पड़ोस के लोग एक दूसरे के घर जाते हैं और ईद की शुभकामनाएं देते हैं। ईद इस्लाम धर्म के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है। इस मौके पर तरह तरह के पकवान बनते हैं। घर पर दावत की जाती है।

ईद की तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं। नए कपड़ों की खरीदारी होने लगी है, जिसे ईद के मौके पर बच्चों से लेकर बड़े पहनकर तैयार हो सकते हैँ। वहीं मेहमान घर आते हैं, इसलिए घर की साफ सफाई और सजावट का काम भी शुरू हो गया है। अगर आप भी ईद के मौके पर घर की खास सजावट करना चाहते हैं तो कुछ सस्ते और खूबसूरत होम डेकोर आइटम्स को घर ले आएं ताकि मेहमान आपके घर की सजो-सजावट देखकर इंप्रेस हो जाएं।

हालांकि त्योहारों में खर्च काफी बढ़ जाता है। इसलिए सजावट का सामान ऐसी जगह से खरीदें, जहां कम पैसों में बहुत ही क्लासी और स्टाइलिश होम डेकोर आइटम्स मिल सकें। दिल्ली अपनी सस्ती बाजारों के लिए मशहूर है। दिल्ली में कई ऐसी बाजारें हैं, जहां घर की सजावट का शानदार सामान कम पैसों में आसानी से मिल सकता है। इस लेख में सजावट के सामान की खरीदारी के लिए सस्ती बाजारों के बारे में जान लीजिए।

हौज रानी बाजार

घर को किसी महल की तरह सजाना है तो दिल्ली के हौज रानी बाजार में आपको एक से बढ़कर एक सजावट का सामान मिल जाएगा। होम डेकोर के सामान के लिए यह बाजार किसी खजाने से कम नहीं है। हौज रानी बाजार साउथ दिल्ली में स्थित है, जहां आपको आसानी से सिरेमिक बर्तन, प्ले, सूप बाउल, टेराकोटा टाॅय, वाॅल हॅंगिंग और बाथरूम एक्सेसरीज आसानी से मिल जाती है। यहां पहुंचने के लिए येलो लाइन से मालवीय नगर जाएं। मेट्रो से कुछ ही दूर पर बाजार है।

सदर बाजार

दिल्ली की सदर बाजार सस्ते और थोक सामान के लिए मशहूर है। ऐसा कोई सामान नहीं जो सदर बाजार में न मिल सके। घर की सजावट का सामान भी आसानी से यहां मिल जाता है। क्लासिक घड़ी से लेकर वाॅल हॅंगिंग, लैंपशेड से लेकर आर्टिफिशियल प्लांट्स तक सब कुछ बेहद किफायती दामों में खरीद सकते हैं। सदर बाजार पहाड़गंज के पास है। राजीव चौक और आरके आश्रम मार्ग के बीच में सदर बाजार पड़ती है, यहां से भी बाजार पहुंच सकते हैं।

पंचकुइयां रोड

घर के लिए अगर आपको फर्नीचर लेना है तो पंचकुइयां रोड एक बार जरूर जाना चाहिए। इस बाजार में आपको लकड़ी का सामान अच्छा मिलेगा। बाजार में छोटी-छोटी दुकानें हैं जहां से आप होम डेकोर का सामान भी आसानी से खरीद सकते हैं। पंचकुइयां बाजार के लिए आरके आश्रम मार्ग मेट्रो स्टेशन उतरना होगा, वहां से रिक्शा लेकर बाजार तक पहुंच सकते हैं।

Check Also

धूप से त्वचा को बचाना है तो सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका जान लें

मई-जून के महीने में पढ़ने वाली गर्मी से लोगों की हालत खराब हो जाती है। …