Monday, March 4, 2024 at 6:49 AM

सर्दियों में चाहिए निखरती त्वचा तो मिल्क पाउडर का इस्तेमाल करके चमकाएं चेहरा

सर्दियों का मौसम आते ही लोग अपनी त्वचा का ध्यान रखना शुरू कर देते हैं। इसकी वजह है कि इस मौसम में त्वचा काफी डल हो जाती है। चेहरे पर भले ही कितने प्रोडक्ट इस्तेमाल कर लिए जाएं लेकिन उसका असली गुलाबी निखार सर्दियों में खो जाता है।

ऐसे में लोग अपनी त्वचा का ग्लो बरकरार रखने के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं लेकिन ज्यादा मौसम खराब होने के बाद ये प्रोडक्ट भी ज्यादा काम नहीं आते। इसी के चलते आज के लेख हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आपका चेहरा एकदम खिल उठेगा। इस एक चीज में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा का ग्लो बरकरार रखने में मददगार है। अगर आप भी जानना चाहते हैं, कि हम किस चीज की बात कर रहे हैं, तो आपको बता दें कि हम बात कर रहे हैं मिल्क पाउडर की। मिल्क पाउडर की मदद से आप अपनी त्वचा का ग्लो बरकरार रख सकते हैं।

सबसे पहले मिल्क पाउडर से करें क्लींजिंग

अगर आप मिल्क पाउडर की मदद से अपना चेहरा चमकाना चाहते हैं तो सबसे पहले चेहरे की क्लीजिंग करनी है। इसके लिए एक कटोरी में आधा चम्मच मिल्क पाउडर में एक चम्मच कच्चा दूध मिलाना है। अब इस पेस्ट को दस मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा की डेड स्कन हटने लगेगी।

अब है स्टीम की बारी

चेहरे को क्लीन करने के बाद स्टीमर की मदद से आप स्टीम ले सकती हैं। इससे आपकी त्वचा के पोर्स खुल जाएंगे। स्टीम त्वचा को हाइड्रेट करने में भी मददगार रहती है।

अब बारी है स्क्रबिंग की

इस स्टेप के बाद आपको मिल्क पाउडर की मदद से ही चेहरे की स्क्रबिंग करनी है। इसके लिए बस आधा चम्मच मिल्क पाउडर को दो चम्मच कच्चा दूध और एक चम्मच चावल का आटा मिलाएं। इससे अपने चेहरे पर अच्छे से स्क्रब करें।

अब करें मसाज

चेहरे पर स्क्रब करने के बाद एक कटोरी में मिल्क पाउडर लेकर उसमें थोड़ा सा शहद और नारियल का तेल डालें। अब इसको अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। दस मिनट के बाद चेहरे की मसाज करें।

अंत में लगाएं फेसपैक

सबसे आखिर में आपको अपने चेहरे पर फेसपैक लगाना है। मिल्क पाउडर से फेसपैक बनाने के लिए आपको बस एक कटोरी में दो चम्मच मिल्क पाउडर, एक चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच बेसन, दही और आधा चम्मच शहद मिलाना है। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरा धो लें। इस पूरी प्रक्रिया करने के बाद आपका चेहरा खिल उठेगा।

Check Also

थकान और कमजोरी महसूस होने पर रोजाना करें ये योगासन, हल्का और ऊर्जावान होगा महसूस

खराब जीवनशैली, खानपान में गड़बड़ी से पौष्टिकता में कमी और नींद पूरी न होने से …