Friday, March 29, 2024 at 6:43 AM

मुंह या सांस की दुर्गंध के कारण होना पड़ता हैं शर्मिंदा तो इन चीजों का रखें ध्यान

हमारे और आपके बीच ऐसे कई लोग होते हैं, जिनका ड्रेसिंग सेंस और उनका लुक गजब होता है, लेकिन जब भी वे किसी के नजदीक जाकर बात करते हैं और उनके मुंह या सांस की दुर्गंध दूसरों को महसूस होने लगती है तो उन्हें सबके सामने खुद को नीचा देखना पड़ता है।

 

बदबूदार सांस, जिसे दुर्गंध और मेडिकल लैंग्वेज में हैलिटोसिस (halitosis) भी कहा जाता है, ये शर्मनाक हो सआज हम आपको मुंह से बदबू आने के कुछ गंभीर कारणों के बारे में बता रहे हैं. आइये जानते हैं.कती है और कुछ मामलों में चिंता का कारण भी बन सकती है।

1- गैस की समस्या और स्ट्रॉंग फूड्स- ये बात सच है कि आपका खाना आपकी सेहत को प्रभावित करता है. इसलिए जो भी खाएं सोच-समझकर खाएं. ऐसी चीजों को खाने से बचना चाहिए जिन्हें खाकर मुंह से ज्यादा बदबू आती हो.

2- धूम्रपान करना- कई बार ज्यादा धूम्रपान करने से भी अपनी सांसों में बदबू आती रहती है. दरअसल सिगरेट या बीड़ी पीने से आपके मुंह से बदबू आती है और मुंह सूख जाता है. ज्यादा स्मोकिंग से सांसों की बदबू और भी ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे आपको अपनी स्मोकिंग करने की आदत को काबू में करना चाहिए.

3- मुंह सूखने के कारण- अगर आपका मुंह ज्यादा सूखा रहता है तो भी आपके मुंह से बदबू आने की समस्या हो सकती है. जब मुंह में पर्याप्त लार नहीं बनती, तो मुंह सूख जाता है और बदबू आने लगती है.

Check Also

बालों को ‘हाइलाइट’ कराने का है मन तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना बिगड़ जाएगा लुक

आज के समय में बालों को हाइलाइट कराना हर किसी की पसंद बनता जा रहा …