Wednesday, May 29, 2024 at 11:01 AM

गर्मी से हैं परेशान तो करें तरबूज से बनें इन पकवानों का सेवन, शरीर को मिलेगी राहत

सर्दी के मौसम में खाने के कई विकल्प मिल जाते हैं, जो शरीर के लिए लाभदायक भी होते हैं। परेशानी सामने आती है गर्मी के मौसम में क्योंकि इस मौसम में खाना खाना तो आसान होता है लेकिन खाने को पचाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। गर्मी में यदि कोई ज्यादा खाना खा लेता है तो तबियत खराब होने का खतरा भी मंडराता रहता है। इसके साथ ही लोगों के शरीर मे तला-भुना खाने की वजह से पानी की कमी होने लगती है। जिस वजह से कमजोरी आने लगती है। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए लोग तरबूज का सेवन करते हैं। बच्चों को साधारण तरीके से फल खिलाना काफी मुश्किल होता है। इसी के चलते आज के इस लेख में हम आपको तरबूज से बनने वाले कुछ ऐसे पकवानों के बारे में बताएंगे, जो खाने और पीने में काफी स्वादिष्ट होते हैं। इन डिशेज को बनाना भी काफी आसान होता है।

तरबूज का जूस

अगर कहीं बाहर से आ रहे हैं और आपको कुछ ऐसा पीने का मन है जो रिफ्रेशिंग हो तो तरबूज का जूस एक बेहतर विकल्प है। इसे बनाना भी काफी आसान है। ऐसे में आप इसे बनाकर फ्रिज में रख सकते हैं।

मोहब्बत का शरबत

गर्मियों के मौसम में लोग इसका सेवन करना काफी पसंद करते हैं। दूध और तरबूज से बना ये शरबत शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद करता है। ये दूध से बना होता है, ऐसे में आप इसे बच्चों को हर रोज पिला सकते हैं।

तरबूज का सलाद

ये सलाद आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छा है। इसके अलावा ये आपको फ्रेश रखने का काम करेगा। तरबूज का सलाद बनाने के लिए आपको चीज की जरूरत पड़ेगी, ताकि ये और भी ज्यादा स्वादिष्ट लगे।

तरबूज का रायता

इस मौसम में दही का सेवन करना शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में आप तरबूज का रायता बनाकर उसे परोस सकते हैं। इसे बनाने के बाद इस रायते में ऊपर से तरबूज के क्यूब बनाकर जरूर परोसें।

तरबूज की कुल्फी

गर्मियों के मौसम में हर किसी को आईसक्रीम और कुल्फी खाना काफी पसंद होता है। ऐसे में आप अगर तरबूज की कुल्फी बनाकर अपने घरवालों को खिलाएंगे तो वो इसे खाकर आपकी तारीफ जरूर करेंगे। इसके साथ ही इसके सेवन से उन्हें काफी ठंडक का एहसास होगा।

Check Also

ये हैं भारत के 3 सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन, जिनके बारे में नहीं जानते हैं ज्यादा लोग

ट्रैकिंग और कैंपिंग से लेकर गर्मियों में ठंडक के बीच सुकून वाली छुट्टी मनाने का …