Monday, May 27, 2024 at 9:16 PM

चेहरे पर बढ़ते मुंहासों से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें ये तेल, खिल जाएगी आपकी त्वचा

गर्मी का मौसम आते ही लोगों के साथ कई तरह की परेशानियां सामने आने लगती हैं। इस मौसम में धूप से तो लोग परेशान रहते ही हैं। धूप के साथ-साथ तेज लपट और धूल भरी आंधी लोगों को घरों में रहने को मजबूर करती है। अगर धूल-धूप में कोई अपने घर से बाहर निकलता है, तो उसकी त्वचा पर कई तरह परेशानियां बढ़ने लगती हैं।

अगर इस मौसम में त्वचा का ध्यान न रखा जाए तो चेहरे पर पिंपल्स यानी कि मुंहासे होने लगते हैं। इनका सही समय पर इलाज करना काफी जरूरी हो जाता है। सही इलाज न मिलने पर ये बढ़ते जाते हैं और फिर जाते वक्त त्वचा पर अपने निशान छोड़ जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने चेहरे के पिंपल्स से परेशान हैं, तो एक ऐसे जादुई तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो मुंहासों के लिए रामबाण है। हम बात कर रहे हैं नीम के तेल की, जो मुंहासों की समस्या को दूर करने में काफी लाभदायक है।

क्या है इसके इस्तेमाल का तरीका

अगर आप अपनी त्वचा पर नीम का तेल इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो सबसे पहले चेहरे को सही से धो लें। इसके बाद एक कटोरी में दो चम्मच नीम का तेल निकाल लें। अब एक कॉटन बॉल लेकर उसे नीम के तेल में डुबोएं। इस कॉटन बॉल को अब मुंहासों से प्रभावित त्वचा पर लगाएं। रात भर इसे ऐसे ही रहने दें और फिर सुबह उठकर चेहरे को गर्म पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से पिंपल बिना दाग दिए गायब हो जाएंगे।

मिला सकते हैं विटामिन ई कैप्सूल

आप चाहें तो नीम के तेल को चेहरे की मालिश के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप मालिश के लिए इसका इस्तेमाल करने का सोच रहे हैं, तो नीम के तेल में विटामिन ई कैप्सूल तोड़कर डालें। इसे आप नहाने से आधा घंटे पहले चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे भी आपके चेहरे को काफी लाभ मिलेगा।

नीम का तेल इस्तेमाल करने के लाभ

अगर आप नीम का तेल घर पर तैयार करेंगे, तो ये त्वचा के लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगा। दरअसल, नीम के तेल में फैटी एसिड, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण के अलावा विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है ऐसे में बहुत से लोग बिना किसी संशय के आज भी इसका इस्तेमाल करते हैं। अगर आप नियमित रूप से नीम के तेल का इस्तेमाल करेंगे, तो ये आपकी त्वचा में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाता है, जो त्वचा के लिए लाभदायक होता है। इसके साथ ही इसके इस्तेमाल से आप रूखी त्वचा, झुर्रियां, त्वचा पर चकत्ते, खुजली और एलर्जी की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं।

Check Also

क्रिकेट प्रेमी लड़कियों को पसंद आएंगे जान्हवी कपूर के ये आउटफिट, आप भी डालें एक नजर

बॉलीवुड के चमकते सितारे राजकुमार राव और जान्हवी कपूर की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘मिस्टर एंड …