Friday, June 2, 2023 at 9:02 PM

त्वचा की टैनिंग की वजह से हो रही हैं शर्मिंदगी तो फॉलो करें ये स्टेप्स

 गर्मियां आते ही त्वचा की टेंशन अधिकतर लोगों को होने लगती है। धूप में जरा सी देर रहने के बाद ही त्वचा टैन हो जाती है।ये सन टैन होने के कारण त्वचा की रौनक खो सी जाती है और त्वचा की असमान रंगत भी हो जाती है, जो चेहरे की खूबसूरती को खराब करती है।

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे, जिन्हे करने से रात भर में सन टैन से छुटकारा मिलेगा और त्वचा में निखार भी आएगा। ये उपाय काफी सस्ते भी पड़ते है और इन्हें किचन में मौजूद सामानों की मदद से किया जा सकता है।

बेसन और हल्दी चेहरे से जिद्दी टैनिंग को हटाने के साथ स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं और पिंपल्स और दाग-धब्बों की समस्या को भ दूर करते हैं। इनका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच बेसन 2 चुटकी हल्दी और 3 से 4 चम्मच दूध को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें।

आलू का रस से डार्क सर्कल्स को भी आसानी से दूर किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आलू का कद्दूकस करके इसका रस को निकाल कर टैन स्किन पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ऐसा करने से सन टैन आसानी से दूर होगा।

Check Also

काजू मखाने की खीर घर पर बनाने के लिए देखें इसकी रेसिपी

काजू मखाने की खीर बनाने के लिए सामग्री :    1 लीटर दूध 1 कप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *