Monday, May 20, 2024 at 8:25 PM

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने लगी है तो कुछ ऐसे काम है, जिनका शादी से पहले किया जाना बेहद जरूरी है। शादी जीवन का बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है। इस रिश्ते में आने के लिए सोच समझ कर फैसला लेना चाहिए। हड़बड़ी में गलत साथी का चयन करने से रिश्ता और जीवन दोनों खराब हो जाते हैं।

अक्सर माता पिता की मर्जी से की जाने वाली शादी यानी अरेंज मैरिज में कपल एक दूसरे को पहले से जानते नहीं हैं। शादी के बाद जब दो अजनबी एक दूसरे के साथ जीवन जीते हैं तो कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अक्सर इस दौरान वह महसूस करते हैं कि वह बेमेल जोड़ी हैं। शादी से पहले ही ये समझ लेना चाहिए कि क्या कपल एक दूसरे के लिए बने हैं। इसलिए शादी करने से पहले हर कपल को कुछ काम जरूर कर लेने चाहिए, ताकि बाद में अफसोस न हो।

संवाद करें

सगाई और शादी से पहले अपने होने वाले जीवनसाथी से संवाद जरूर करना चाहिए। एक दूसरे से खुलकर बातचीत करें और मन में उठे सवालों व चिंताओं के जवाब हासिल कर लें।

मिलकर करें शादी की तैयारी

शादी आपके और आपके पार्टनर दोनों के लिए बड़ा मौका है। हर किसी को अपनी शादी की उत्सुकता होती है। मिलकर शादी की तैयारी हैं। शादी की खरीदारी साथ ही करें। एक दूसरे की पसंद को जानने का भी ये अच्छा मौका है।

भविष्य की योजनाएं

शादी के बाद जिसके साथ जीवन बिताना है, उसके साथ अपने भविष्य की योजनाएं बना लें। शादी के बाद नौकरी करने है या नहीं करनी है, कहां रहना है, विदेश यात्रा या परिवार बढ़ाने संबंधित भविष्य की योजनाओं की राय बना लें।

भरोसा बढ़ाएं

रिश्ता भरोसे पर टिका होता है। शादी से पहले आपके पास वक्त होता है कि आप अपने रिश्ते को मजबूत बनाएं, इसके लिए एक दूसरे पर भरोसा करने की शुरूआत शादी से पहले ही शुरू कर दें। एक दूसरे को वक्त दें और समझने की कोशिश करें, ताकि विश्वास करना सीखें।

Check Also

इन पांच बड़ी मुसीबतों से जूझ रहे हैं यात्री, न करें भूलकर ये गलतियां और ऐसे जाएं केदारनाथ धाम

उत्तराखंड में स्थित चारधाम के कपाट खुलने के बाद मंदिरों में भक्तों का सैलाब आ …