Monday, February 26, 2024 at 11:45 PM

आइब्रो और पलकों पर जम रही है रूसी तो ऐसे करें इसका सफाया

सर्दी के मौसम में लोगों की त्वचा में काफी बदलाव आता है। बहुत से लोग इस मौसम में डैंड्रफ से काफी परेशान रहते हैं। डैंड्रफ यानी कि रूसी का सामना तकरीबन हर किसी को ही करना पड़ता है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए लोग तमाम तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। सिर के साथ-साथ आईब्रो और पलकों पर भी इस मौसम में रूसी जमने लगती है। ऐसे में इसका काफी ध्यान रखना पड़ता है। अगर आपकी त्वचा ज्यादा रूखी है, तो इसका असर आपकी आईब्रो और पलकों पर दिखने लगता है। बदलते मौसम में इसका ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

अगर आप इसका ध्यान नहीं रखेंगे, तो इससे आपकी सुंदरता में खलल पड़ने लगता है। इससे छुटकारा पाना आसान नहीं है। वैसे आप चाहें तो पार्लर में जाकर इसके लिए ट्रीटमेंट करा सकते हैं, लेकिन बहुत से लोगों को घरेलू नुस्खे अपनाना सही लगता है। इसी क्रम में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आप भी आईब्रो और पलकों की रूसी हटा सकते हैं।

अच्छे से रखें ध्यान

अगर आप नहीं चाहते कि आपके चेहरे पर रूसी दिखाई दे, तो अपने चेहरे का सही से ध्यान रखें। इसके लिए समय-समय पर चेहरा धोते रहें। इसके साथ ही चेहरे पर अच्छी क्वालिटी की क्रीम लगाएं। हफ्ते में कम से कम एक बार एलोवेरा जेल को आईब्रो पर जरूर लगाएं।

करें गुनगुने पानी का इस्तेमाल

अगर आपकी आईब्रो पर रूसी जमा हो गई है, तो इसे हटाने में जल्दबाजी कतई ना करें। इसके लिए एक कटोरी में गुनगुना पानी लें। अब इस पानी में एक सूती कपड़ा भिगो कर रूसी वाली जगह पर हल्के हाथ से मसाज करें। दिन में दो से तीन बार आप इस प्रक्रिया को दोहरा सकती हैं।

टी ट्री ऑयल है काम का

आईब्रो की रूसी को हटाने के लिए आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले टी ट्री ऑयल को गुनगुना करके एक कटोरी में निकाल लें। इसके बाद इसे ईयरबड की सहायता से आईब्रो पर लगाएं। कुछ ही दिन में आपको इससे राहत मिल जाएगी।

जैतून का तेल

इसमें कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, त्वचा के रूखेपन से लेकर ब्लैकहेड्स तक हटाने में कारगार होते हैं। आइब्रो ब्रश का इस्तेमाल करते हुए पलकों और भौंहों पर अच्छी तरह जैतून का तेल लगाएं और हलके हाथों से मसाज करें। इस मसाज के 5 मिनट बाद गुनगुने पानी में मलमल का कपड़ा भिगो कर इस ऑयल को साफ कर लें।

Check Also

युवाओं में बढ़ रहा है हार्ट अटैक का खतरा, डॉक्टर बोले- ये तीन उपाय 40% तक कम कर सकते हैं जोखिम

हृदय रोगों के मामले पिछले कुछ वर्षों में काफी तेजी से बढ़े हैं, आश्चर्यजनक रूप …