Sunday, June 23, 2024 at 4:51 PM

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं मिलता। अक्सर आपको लगता है कि आप तो पार्टनर को प्यार करते हैं लेकिन वह आपसे उतना प्यार नहीं करता। कई सारे रिलेशनशिप तो एकतरफा प्यार पर टिके होते हैं। इस तरह के रिश्ते में दोनों शख्स एक दूसरे से प्यार नहीं करते, सिर्फ एक ही अपने प्यार से उस रिश्ते को चला रहा होता है। सवाल यह है कि दूसरा पार्टनर अपने साथी को प्यार ही नहीं करता, तो रिश्ते में क्यों होता है? इसका जवाब आसान है, उन्हें आपकी जरूरत है। वह सिर्फ अपनी जरूरत या अपने काम निकालने के लिए प्यार करने वाले पार्टनर के साथ होते हैं। अगर आपको लगता है कि रिलेशनशिप में भी सिर्फ आप ही प्यार करते हैं और आपका पार्टनर शायद आपका इस्तेमाल कर रहा है तो इन तरीकों से इस शक की पुष्टि कर सकते हैं।

आप करते हैं भुगतान

अगर आप और आपका पार्टनर शॉपिंग पर, या कहीं घूमने फिरने जाते हैं और हर बार आप ही होने वाले खर्च का भुगतान करते हैं तो समझ लीजिए कि आपका साथी आपके आर्थिक सुविधाओं का फायदा उठा रहा है। ये बात लड़के और लड़की दोनों के लिए लागू होती है।

काम का साथी

सिर्फ काम पड़ने पर आपका पार्टनर आपको याद करें और अन्य मौकों पर व्यस्त रहने की बात करें तो समझ जाएं कि वह सिर्फ आपका इस्तेमाल कर रहा है। दिनभर निकल जाता है लेकिन वह आपका हाल चाल तक नहीं लेते या फिर हर बार आप ही कन्वर्सेशन शुरू करते हैं और वह सिर्फ काम होने पर ही पहले मैसेज या कॉल करें तो इस रिश्ते के बारे में आपको फिर सोचने की जरूरत है।

बातचीत

जब आपका पार्टनर आपसे बात करने में रुचि न लें तो भी रिश्ते में कुछ गड़बड़ होने के संकेत मिलते हैं। हो सकता है कि आपका पार्टनर रिजर्व टाइप का हो, उसे ज्यादा बात करने में रुचि न हो लेकिन अगर वह आपसे प्यार करते होंगे तो भले ही बोले कम लेकिन आपकी बातों को जरूर गंभीरता से सुनते हैं। वह आपसे बात करे न करें लेकिन आपकी बात सुनते तक नहीं तो मान लीजिए कि ये रिश्ता एकतरफा है।

भावनात्मक जरूरत

रिलेशनशिप का मतलब केवल घूमना फिरना नहीं होता, बल्कि एक दूसरे के साथ भावनात्मक तौर पर जुड़ना होता है। अगर आपका पार्टनर आपकी भावनाओं को नहीं समझता, जब आपको सबसे ज्यादा जरूरत अपने पार्टनर की हो लेकिन वह हर बार किसी न किसी वजह से आपके साथ नहीं होते तो समझ लीजिए कि उन्हें आपकी फिक्र नहीं है।

Check Also

गर्मी में चेहरे को चमकाएगा दूध, इन 4 तरीकों से कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

गर्मी के मौसम में त्वचा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अगर इस मौसम में …