Monday, July 15, 2024 at 7:44 AM

बेहद अलग है हैदराबादी, मुरादाबादी और लखनऊ की बिरयानी को बनाने का तरीका, आप भी जानें

बिरयानी एक ऐसा व्यंजन है, जिसे शायद ही कोई नापसंद करता होगा। अगर बात करें भारत देश की तो यहां की बिरयानी विदेशों में भी फेमस है। यहां आपको खासतौर पर तीन प्रकार की बिरयानी मिलेंगी। इसमें हैदराबादी, लखनऊ और मुरादाबादी बिरयानी काफी खास मानी जाती है।

बिरयानी बनाने के लिए इसमें इस्तेमाल किए गए मसालों का काम सबसे ज्यादा अहम माना जाता है। हर तरह की बिरयानी का स्वाद और उसे बनाने का तरीका एक दम अलग होता है, लेकिन बहुत से लोग इसका अंतर नहीं बता पाते हैं। जो लोग ज्यादा बिरयानी खाते हैं, वो भी कभी-कभी संशय में पड़ जाते हैं।

ऐसे में आज हम आपको हैदराबादी, लखनऊ और मुरादाबादी में अंतर बताएंगे। इस लेख में हम आपको बिरयानी के अंतर के साथ-साथ इनको बनाने का खास तरीका बताएंगे, क्योंकि इन तीनों बिरयानी को बनाने का तरीका भी बहुत अलग होता है। इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी इनका अंतर बता पाएंगे।

क्या होती है हैदराबादी बिरयानी

सभी बिरयानी में सबसे ज्यादा तीखी हैदराबादी बिरयानी होती है। इसे बनाने के लिए खास तौर पर लाल मिर्च, धनिया और गरम मसाला जैसे मसालों का इस्तेमाल किया जाता है।

ऐसे पकाई जाती है हैदराबादी बिरयानी

हैदराबादी बिरयानी को दम लगाकर या भाप में पकाया जाता है। यानी कि इसे पकाने के लिए इसमें दम लगाकर मसालों के स्वाद को और ज्यादा बढ़ाया जाता है। इसकी वजह से इसका स्वाद बाकि बिरयानी से अलग होता है।

मुरादाबादी बिरयानी

उत्तर भारत में पसंद की जाने वाली मुरादाबादी बिरयानी को बनाने के तरीके के साथ इसके मसाले काफी अलग होते हैं। इस बिरयानी को बनाने के लिए प्याज, लहसुन और दालचीनी की मात्रा काफी अधिक इस्तेमाल की जाती है।

ऐसे पकाई जाती है मुरादाबादी बिरयानी

इसे बनाने के लिए भाप की बजाय सीधा गैस का इस्तेमाल किया जाता है। सीधा गैस पर पकने की वजह से इसका स्वाद काफी अलग होता है। ये ज्यादा तीखी नहीं होती।

लखनऊ की बिरयानी

यूपी में लखनऊ की बिरयानी लोग बेहद पसंद करते हैं। इसे बनाने के लिए इलायची, जायफल, केसर का काफी ज्यादा इस्तेमाल होता है। इस बिरयानी की खूशबू दूर से आपको अपनी तरफ खींच लेती है। इसमें सिर्फ स्वाद के लिए लाल मिर्च डाली जाती है।

Check Also

किन देशों में ज्यादा होती है पासपोर्ट चोरी होने की घटना? जानें ऐसी स्थिति में क्या करें

जब भी हमें अगर विदेश जाना होता है तो इसके लिए हमें सबसे पहले पासपोर्ट …