Monday, July 15, 2024 at 11:20 PM

कैसे पहुंचे दार्जिलिंग? जानें वहां के पर्यटन स्थल और सफर का खर्च

पश्चिम बंगाल के उत्तर पश्चिमी खूबसूरत शहर दार्जिलिंग के सफर पर जाना बेहतर विचार हो सकता है। पहाड़ों की हरियाली और गर्मी में भी ठंडे वातावरण का लुत्फ उठाने के लिए दार्जिलिंग जा सकते हैं। शिमला मनाली की भीड़ से दूर दार्जिलिंग सुंदर पहाड़ी क्षेत्र, ठंडी हवाओं के बीच सुकून से छुट्टी बिताने का मौका देता है। यहां आप परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ घूमने आ सकते हैं। वहीं अगर सोलो ट्रिप पर जाना चाहते हैं तो भी दार्जिलिंग सुरक्षित पर्यटन स्थलों की लिस्ट में शामिल हैं। आइए जानते हैं दार्जिलिंग कैसे पहुंचे? जानिए घूमने का खर्च, यहां के पर्यटन स्थल और दार्जिलिंग जाने का सबसे सही समय।

कैसे जाएं दार्जिलिंग

दार्जिलिंग जाने के लिए हवाई जहाज, ट्रेन और बस की सुविधा मौजूद है।हवाई मार्ग- दार्जिलिंग के सबसे करीब बागडोगरा एयरपोर्ट है, जो दार्जिलिंग से 88 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। लगभग साढ़े तीन घंटे की यात्रा के बाद दार्जिलिंग पहुंचा जा सकता है।

रेल मार्ग- अगर आप ट्रेन से दार्जिलिंग जा रहे हैं तो न्यू जलपाईगुड़ी सबसे पास का रेलवे स्टेशन है, जिसकी दूरी दार्जिलिंग से लगभग 88 किलोमीटर है।

सड़क मार्ग- बस से सफर कर रहे हैं तो दार्जिलिंग, मिरिक और कलिम्पोंग जाने के लिए आप तेनजिंग नोर्गे बस टर्मिनस, सिलीगुड़ी जा सकते हैं। दार्जिलिंग बस से जाने के लिए आपको सिलीगुड़ी पहुंचना होगा। सीट शेयरिंग बसों या जीप से लगभग तीन-चार घंटे में दार्जिलिंग पहुंचा जा सकता है।

दार्जिलिंग जाने का सबसे सही समय

दार्जिलिंग के खूबसूरत दृश्यों का आनंद उठाने के लिए सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून महीने के बीच का होता है। जब देश के कई राज्यों में गर्मी होती है, तब दार्जिलिंग का तापमान 14 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है। ठंडे मौसम का लुत्फ उठाना हो तो नवंबर-दिसंबर के मध्य यहां आ सकते हैं।

दार्जिलिंग घूमने का खर्च

यहां आपको लो बजट से लेकर हाई बजट तक होटल मिल जाएंगे, जहां ठहरने का खर्च एक हजार से 5000 हजार या उससे अधिक आ सकता है। वहीं दार्जिलिंग के लिए दिल्ली से हवाई जहाज का टिकट 6-10 हजार रुपये में मिल जाएगा। ट्रेन का किराया भी डेढ़-दो हजार रुपये होता है। दार्जिलिंग में घूमने के लिए टैक्सी, बस या जीप बुक कर सकते हैं। स्थानीय टूर के लिए कुल किराया 10 हजार तक आ सकता है। तीन से चार दिन के सफर के लिए परिवहन, होटल और खानपान मिलाकर लगभग 15 हजार रुपये प्रति व्यक्ति खर्च हो सकता है।

कितने दिन का बनाए टूर

अगर आप दार्जिलिंग ट्रिप पर जाना चाहते हैं तो यहां कम से कम तीन दिन का टूर प्लान करें। दार्जिलिंग में घूमने लायक कई पर्यटन स्थल हैं। तीन दिनों में आप दार्जिलिंग के हिल स्टेशन और अन्य पर्यटन स्थलों को आसानी से घूम सकते हैं। दार्जिलिंग के लिए रेलवे के टूरिज्म विभाग की ओर से भी टूर पैकेज हैं, जिसमें 4-5 दिन का समय चाहिए।

दार्जिलिंग के पर्यटन स्थल

दार्जिलिंग में मिरिक, पशुपति घूमने की बेहतरीन जगह है जो कि नेपाल के सीमा स्थल पर है। यहां से टाइगर हिल, बतासिया लूप और यिगा चोलंग बौद्ध मठ देखने जा सकते हैं। इसके लिए जीप बुक कर सकते हैं। तीस्ता नदी में रिवर राफ्टिंग कर सकते हैं। हिमालयन पर्वतारोहण संस्थान और प्राणी उद्यान, रोपवे, तेनजिंग रॉक, लेबोंग स्टेडियम पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र होते हैं।

Check Also

सुबह खाली पेट किया जा सकता है काजू का सेवन, फायदे जान आप भी खाने लगेंगे

बात अगर ड्राई फ्रूट्स की करें, तो इसमें ज्यादातर लोगों को काजू सबसे ज्यादा पसंद …