Monday, April 22, 2024 at 7:05 PM

घर पर बना गुलाब जल त्वचा के लिए है वरदान, जानें इसे बनाने का तरीका

आज के समय में शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा होगा, जो ये ना चाहता हो, कि उसकी त्वचा हमेशा खिली-खिली रहे। इसके लिए लोग तरह-तरह के स्किन केयर ट्रीटमेंट लेते हैं। स्किन केयर ट्रीटमेंट वैसे तो काफी कारगर होते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि ये आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाने की जगह उसे खराब कर देते हैं। ऐसे में बहुत से लोग इसी डर की वजह से घरेलू चीजों पर ज्यादा भरोसा करते हैं।

अगर बात करें घरेलू चीजों की तो गुलाब जल एक ऐसा स्किन केयर प्रोडक्ट है, जो त्वचा को गुलाबी निखार देता है। ऐसे में हम आपको आज घर पर ही गुलाब जल बनाना सिखाएंगे। घर पर बना गुलाब जल स्किन के लिए काफी कारगर होता है। ये आपकी त्वचा के निखार को ना सिर्फ बरकरार रखता है, बल्कि त्वचा को हाइड्रेट रखता है। इससे त्वचा संबंधी कई परेशानियां दूर होती हैं, तो चलिए आपको घर पर गुलाब जल बनाना बताते हैं।

गुलाब जल बनाने के लिए सामान

  • ताजे गुलाब की पंखुड़ियां
  • पानी

विधि

सबसे पहले गुलाबों की पंखुड़ियों को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद एक कटोरे में पानी लेकर गुलाबों की इन पंखुड़ियों को डालें। इसके बाद अब पानी को धीमी आंच पर पकाएं। जब पानी का रंग बदलने लगे और गुलाबों की सुगंध आने लगे तो गैस बंद करें। सही से उबलने के बाद पानी को ठंडा होने दें।

जब वह ठंडा हो जाए तो गुलाब की पंखुड़ियों को निकालकर पानी को सही से सूती कपड़े की मदद से छान लें। इस छने हुए पानी को एक स्प्रे वाली बोतल में भरकर इसे रख दें। घर पर बना गुलाब जल बिना किसी केमिकल का बना होता है। ऐसे में आप दिन में कई बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

गुलाब जल के फायदे

गुलाब जल त्वचा के लिए बहुत उपयोगी होता है। इसमें कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को को ताजगी प्रदान करते हैं। यह त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है।

मिस्ट के रूप में करें इस्तेमाल

गुलाब जल का इस्तेमाल मिस्ट के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है।

Check Also

भारत में मस्तिष्क विकारों के बढ़ते मामले चिंताजनक, स्वास्थ्य देखभाल को लेकर सरकार का बड़ा फैसला

मस्तिष्क विकार स्वास्थ्य क्षेत्र पर बढ़ते दबाव के प्रमुख कारणों में से एक हैं। भारत …