Wednesday, April 24, 2024 at 5:31 PM

तूफान बिपरजॉय के टकराने का यूपी-दिल्ली पर भी पड़ेगा असर, मिलेगा तेज़ गर्मी से छुटकारा

 चक्रवाती तूफान बिपरजॉय गुजरात के तट से टकराने वाला है। गुरुवार देर शाम तक तूफान के टकराने की संभावना है।बिपरजॉय के चलते देशभर के कई प्रदेशों का मौसम प्रभावित हुआ है।

राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी बारिश होगी। वेदर फॉरकास्टिंग एजेंसी स्काइमेट ने बताया है कि बिपरजॉय साइक्लोन के लैंडफॉल के चार दिनों में इन राज्यों में झमाझम बारिश होगी। उल्लेखनीय है कि पिछले कई दिनों से दिल्ली, यूपी, बिहार जैसे राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। बिपरजॉय के चलते आने वाले दिनों में गर्मी से राहत मिल सकती है।

स्काईमेट के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने एनडीटीवी से कहा, “18-19 जून तक, डिप्रेशन दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश के करीब होगा। इन स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी और हवा की गति 30-40 किमी प्रति घंटा होने की उम्मीद है।”

उन्होंने आगे कहा कि यह चक्रवाती तूफान, हालांकि, पाकिस्तान और भारत के पश्चिमी तट की ओर बढ़ेगा, जिससे देश के मध्य और पूर्वी हिस्सों में कम बारिश होगी। अगले दो हफ्तों में, हम उन हिस्सों में ज्यादा बारिश की उम्मीद नहीं करते हैं। चक्रवात बिपरजॉय अब मानसून के प्रवाह से पूरी तरह अलग हो गया है और इस साल के मॉनसून या इसके प्रदर्शन पर चक्रवात का कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …