Tuesday, July 16, 2024 at 6:16 AM

हरी मिर्च 100 रुपये किलो, धनिया 200 के पार, सब्जियां खरीदने में छूट रहे पसीने

बरेली:बरेली में भीषण गर्मी की मार अब सब्जियों की कीमतों पर भी दिख रही है। इस कारण 10 दिन में कई सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं। मंडी में व्यापारियों का कहना है कि गर्मी के कारण सब्जियों का उत्पादन कम हो गया है। सब्जियों के पौधे भी झुलस रहे हैं।लिहाजा, कीमतें आसमान पर पहुंचने से इन्हें खरीदने में लोग पसीने से तरबतर हो रहे हैं। धनिया, प्याज, टमाटर, खीरा, तुरई, लौकी के दाम दोगुने से ज्यादा जा पहुंचे हैं। इस समय हरा धनिया 200-230 और मिर्च 80-100 रुपये किलो मिल रही है।

डेलापीर मंडी के फ्रूट एंड वेजिटेबल एसोसिएशन के अध्यक्ष शुजा उर रहमान के मुताबिक भीषण गर्मी से सब्जियों का उत्पादन काफी प्रभावित हुआ है। सब्जियां उपजाने के लिए किसानों को हर दिन सिंचाई करनी पड़ रही है।इससे खेती पर लागत ज्यादा आ रही है। वहीं, उपजी फसल को किसान मंडियों तक पहुंचाने में भी असमर्थ हैं। लिहाजा, किसानों से ही ऊंची कीमतों पर मिल रही फसल के चलते थोक मंडी में भी कीमतें बढ़ी हैं। जब थोक में ही कीमतें बढ़ी हैं, तो फुटकर में भी ज्यादा दाम पर मिलना तय है।

सिंचाई के बाद भी नहीं बच रहीं सब्जियां
प्रगतिशील किसान सर्वेश के मुताबिक लौकी, तुरई, भिंडी, टमाटर, धनिया, पालक, गोभी, अरबी के पत्ते, मिर्च, खीरा आदि बेलदार फसलें हर दिन पानी मिलने पर भी झुलस रही हैं।

बारिश के साथ घटेंगे और फिर बढ़ेंगे दाम
शुजा उर रहमान के मुताबिक अभी गर्मी के चलते दाम बढ़े हैं, लेकिन बारिश होने के साथ ही इनकी कीमतें लुढ़केंगी। क्योंकि किसान खेतों में पानी भरने और फसल बर्बाद होने से पहले उन्हें बाजार में बेचने पहुंचेंगे। कुछ दिन बाद आवक फिर कम होने से कीमतों में बढ़त हो सकती है।

Check Also

आरक्षण के मुद्दे को और धार देगी कांग्रेस, अगस्त से शुरू होगा आंदोलन, भर्तियों के जुटाए जा रहे सुबूत

लखनऊ:  कांग्रेस आरक्षण के मुद्दे को निरंतर धार देगी। इसके लिए पार्टी शैक्षिक एवं चिकित्सा …