Monday, June 24, 2024 at 9:30 AM

क्या आपका बॉयफ्रेंड करना चाहता है ब्रेकअप, इन तरीकों से लगाएं पता

दो लोग एक दूसरे को पसंद करते हैं, आकर्षित होते हैं या प्यार करने लगते हैं तो एक दूसरे के साथ रिलेशनशिप में आ जाते हैं। लेकिन जैसा संबंध उनका रिलेशनशिप के शुरुआती दिनों में होता है, वैसा वक्त के साथ नहीं रहता। कई बार इस कारण ब्रेकअप की नौबत आ जाती है।

रिलेशनशिप में भावनाओं का बदलना सामान्य बात है लेकिन साथी अपने पार्टनर की भावनाएं नहीं समझ पाता और एकतरफा रिश्ता खींचता रहता है। कई बार तो पार्टनर ब्रेकअप का संकेत दे रहा होता है और साथी संकेतों को समझने में कमजोर पड़ जाता है और अचानक रिश्तों में आई दूरी से विचलित हो जाते हैं। ऐसे में पार्टनर की व्यक्तिगत भावनाओं को समझते हुए रिश्ते में सुधार लाया जा सकता है, ताकि अगर पार्टनर ब्रेकअप करना चाह रहा है तो उसके मन को परिवर्तित किया जा सके, या ब्रेकअप के लिए अपने आप को तैयार किया जा सके। इस लेख में कुछ सुझाव दिए जा रहे हैं, जिससे ये पता लगाया जा सकता है कि रिलेशनशिप को लेकर साथी क्या सोचता है, क्या वह आपसे ब्रेकअप करना चाहता है?

बातचीत में कमी

व्यस्त जीवनशैली में वक्त न मिलना सामान्य बात है लेकिन इस बीच अपने प्यार के लिए समय निकालकर बातचीत करना स्वस्थ रिश्ते की पहचान होता है। लेकिन जब कपल के बीच बातचीत कम हो जाए, पार्टनर आपसे कम बात करने लगे या बातचीत में सकारात्मकता की कमी हो तो समझ जाएं कि रिश्ते में कुछ परेशानी है।

संवाद में बदलाव

अगर आपके पार्टनर के बात करने का लहजा बदल जाए, जैसे वह आपकी बात को सुनने में रूचि न रखे या रूखेपन, चिड़चिड़े होकर या असभ्य तरीके से बात करें तो समझ जाएं कि अब वह इस रिश्ते में रूचि नहीं रखता और न ही उसे आपकी परवाह है।

मिलने में रुचि नहीं

जो कपल एक दूसरे को पसंद करते हैं या प्यार करते हैं, वह एक दूसरे के साथ वक्त बिताना चाहते हैं। भले ही उनके पास वक्त की कमी हो लेकिन वह भविष्य में एक दूसरे के साथ रहने की योजना बनाते हैं या कहीं घूमने की प्लानिंग करते हैं। हालांकि अगर पार्टनर रिश्ता खत्म करना चाहता है तो वह आपको अवॉयड करने लगता है। वह आपसे मिल न पाने या कहीं बाहर न जाने के बहाने बनाने लगता है।

मानसिक और शारीरिक दूरी

कपल एक दूसरे के साथ मानसिक रूप से तो जुड़े होते ही हैं लेकिन प्यार में एक दूसरे का स्पर्श करना भी सामान्य होता है। एक दूसरे का हाथ थामकर चलना, गले लगाना कपल के बीच के प्यार को जाहिर करता है, लेकिन जब पार्टनर आपसे दूरी बनाने लगे और इन तरीकों से प्यार को जाहिर करना बंद कर दे तो समझ जाएं कि वह आपसे दूर जाना चाहता है।

Check Also

गर्मी में चेहरे को चमकाएगा दूध, इन 4 तरीकों से कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

गर्मी के मौसम में त्वचा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अगर इस मौसम में …