Tuesday, February 7, 2023 at 10:32 AM

प्रसिद्ध वास्तुकार बालकृष्ण दोशी का अहमदाबाद में आज हुआ निधन, सीएम भूपेंद्र पटेल ने जताया दुःख

प्रसिद्ध वास्तुकार और पद्म भूषण से सम्मानित बालकृष्ण दोशी का मंगलवार को अहमदाबाद में निधन हो गया। वह 95 वर्ष के थे। उनके निधन के बारे में उनके परिजनों ने जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने उनके निधन पर दुख जताया है।
सीएम भूपेंद्र पटेल ने वास्तुकार दोशी को वास्तुकला की दुनिया का ध्रुव तारा बताते हुए दुख जताया है।पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि ‘डॉ बीवी दोशी जी एक शानदार वास्तुकार और एक उल्लेखनीय संस्था निर्माता थे। आने वाली पीढ़ियों को भारत भर में उनके समृद्ध कार्यों से उनकी महानता की झलक मिलेगी।

सीएम भूपेंद्र पटेल ने गुजराती भाषा में एक ट्वीट करके दोशी को श्रद्धांजलि दी। अपने ट्वीट में सीएम पटेल ने कहा कि प्रिट्जर पुरस्कार विजेता ‘पद्म भूषण’ बालकृष्ण दोशीजी के निधन पर शोक, विश्व प्रसिद्ध वास्तुकार जो वास्तुकला की दुनिया में ध्रुव तारे की तरह हैं। भगवान उनकी आत्मा को शांति दें और उनके परिवार, अनगिनत प्रशंसकों और शिष्यों को इस दुख को सहन करने की शक्ति दें।

इसके अलावा उन्हें 2020 में भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। 2022 में उन्हें रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ ब्रिटिश आर्किटेक्ट्स से ‘रॉयल गोल्ड मेडल’ मिला था।

Check Also

जासूसी गुब्बारा मार गिराने से बढ़ी अमेरिका चीन के बीच तनातनी, ड्रैगन ने दे डाली ये चेतावनी

अमेरिका और चीन के बीच एक बार फिर से तनातनी बढ़ गई है। कारण चीन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *