Monday, March 4, 2024 at 7:10 AM

आप भी तो नहीं खाते हैं बहुत ज्यादा मक्खन? सावधान- जानलेवा हो सकते हैं दुष्प्रभाव

फूड ब्लॉग्स में आपने भी खाने की चीजों में भर-भर के मक्खन का इस्तेमाल होते देखा होगा। दिखने में तो ये निश्चित ही बेहद लजीज लगता है पर क्या आप जानते हैं कि सेहत के लिए इसके कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं। अगर आप भी बहुत अधिक मात्रा में बटर खाते हैं तो सावधान हो जाइए, इससे आप बीमार, बहुत बीमार हो सकते हैं। इतना ही नहीं लंबे समय तक बहुत अधिक मात्रा में बटर खाने की आदत जानलेवा दुष्प्रभावों वाली भी हो सकती है।

मक्खन वैसे तो डेयरी उत्पाद है पर इसमें वसा की मात्रा बहुत अधिक होती है। अगर आप घर पर तैयार बटर का संयमित मात्रा में सेवन करते हैं तो ये सेहत के लिए फायदेमंद है, पर इसकी भी अधिकता के कारण कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम हो सकता है, जिसको लेकर सभी लोगों को अलर्ट रहने की सलाह दी जाती है।

मक्खन सिर्फ नुकसानदायक ही नहीं

घर पर दूध से निकाले गए बटर में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है। यह एक पोषक तत्व है जो आंखों की सेहत के लिए आवश्यक है और आंखों को सुरक्षा प्रदान करता है। बीटा-कैरोटीन, आंखों को स्वस्थ रखने और मैक्यूलर डिजनरेशन जैसे रोगों का खतरा भी कम हो सकता है इसके अलावा मक्खन सहित लगभग सभी डेयरी उत्पादों में कैल्शियम, कॉपर, जिंक, सेलेनियम और मैंगनीज पाए जाते हैं, जो हड्डियों की मजबूती को बढ़ाने और इससे संबंधित बीमारियों के खतरे को कम करने में आपके लिए लाभकारी है।

अधिक मात्रा में बटर हो सकता है नुकसानदायक

आहार विशेषज्ञ कहते हैं, बाजार में मिलने वाले बटर में सोडियम की मात्रा हो सकती है, साथ ही इसमें फैट की भी अधिकता होती है, ऐसे में इसके अधिक सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने का खतरा हो सकता है। कोलेस्ट्रॉल की अधिकता रक्त में गाढ़ापन बढ़ाने के साथ हृदय स्वास्थ्य के लिए समस्याकारक हो सकती है। मक्खन में मौजूद वसा के अधिक सेवन से शरीर का वजन बढ़ने का भी जोखिम रहता है। डाइटिशियन कहते हैं मक्खन के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, पर इसके अधिक मात्रा में सेवन करने से मोटापा, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारियों के विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।

हृदय की सेहत पर हो सकता है नकारात्मक असर

मक्खन में अधिक मात्रा में संतृप्त वसा होती है। बाजार में बिकने वाले अधिकतर मक्खन में 63% तक संतृप्त वसा हो सकती है। संतृप्त वसा को आमतौर पर अस्वास्थ्यकर, धमनियों को अवरुद्ध करने वाला माना जाता है, इससे हृदय स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता था।शोध में संतृप्त वसा के सेवन और हृदय रोग के बढ़ते जोखिमों को लेकर अलर्ट किया जाता रहा है। अधिक मात्रा में इसके सेवन से हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्याओं का भी जोखिम बढ़ सकता है।

कैलोरी की अधिकता बढ़ा सकती है वजन

मक्खन में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। प्रत्येक 14 ग्राम मक्खन में लगभग 102 कैलोरी हो सकती है। हाई कैलोरी वाली चीजों का सेवन करने से सबसे ज्यादा खतरा वजन बढ़ने का होता है। वजन बढ़ने के कारण हृदय स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, संतृप्त वसा और हाई कैलोरी दोनों का अधिक सेवन हार्ट की सेहत के लिए गंभीर समस्याकारक है, यही कारण है कि मक्खन के अधिक सेवन से बचना चाहिए।

Check Also

थकान और कमजोरी महसूस होने पर रोजाना करें ये योगासन, हल्का और ऊर्जावान होगा महसूस

खराब जीवनशैली, खानपान में गड़बड़ी से पौष्टिकता में कमी और नींद पूरी न होने से …